A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर न जिम न डाइटिंग, घर में सिर्फ 30 मिनट कर लें ये एक्सरसाइज, बेली फैट हो जाएगा कम

न जिम न डाइटिंग, घर में सिर्फ 30 मिनट कर लें ये एक्सरसाइज, बेली फैट हो जाएगा कम

How To Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग घंटों जिम में एक्सरसाइज करते हैं। जमकर डाइटिंग करते तब जाकर कहीं वजन कम होता है। आज हम आपको बिना जिम और डाइटिंग के पेट कम करने का तरीका बता रहे हैं। जानिए कैसे?

Belly Fat - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Belly Fat

मोटापा कम करना किसी तपस्या से कम नहीं है। घंटों जिम में एक्सरसाइज करने, योग करने और डाइटिंग के बाद कुछ किलो वजन कम होता है। कुछ लोगों के पास जिम जाने का समय नहीं होता है। ऐसे लोग घर में ही कुछ एक्सरसाइज करके अपने पेट की चर्बी यानि बेली फैट कम कर सकते हैं। आपको सिर्फ आधा घंटे एक्सरसाइज करनी है, जिसके लिए आपको किसी टूल की भी जरूरत नहीं होगी। इन एक्सरसाइज को करने से आपका बाहर निकला पेट कुछ ही दिनों में अंदर हो जाएगा। जानिए बेली फैट घटाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज (Exercises) करनी चाहिए?

बेली फैट घटाने के लिए एक्सरसाइज

Image Source : FreepikLeg In Out

लेग इन एंड आउट- पेट की चर्बी को कम करने के लिए ये असरदार व्यायाम है। इससे बेली फैट और लोअर एब्स पर काफी असर पड़ता है। लेग इन एंड आउट एक्सरसाइज करने के लिए एक मैट पर बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को पीछे की ओर रखें और पैर सामने की ओर फैला लें। घुटनों से पैरों को मोड़ें और आगे लेकर जाएं। इस एक्सरसाइज को आपको 20-20 के 2 सेट्स में करना है।

Image Source : FreepikLeg raise

लाइंग लेग रैजेस- बेली फैट को घटाने के लिए ये अच्छी एक्सरसाइज है। सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों को साधा करते हुए दोनों साइड में मैट पर रख लें। पैरों को सीधा हवा में उठाएं। आपको 90 डिग्री के कोण बनाते हुए व्यायाम करना है। पैरों को ऊपर लेकर जाएं और फिर नीचे लाएं। इसके 15-15 के 3 सेट्स लगाने हैं।

Image Source : FreepikSit Ups

सिट अप्स- सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और फिर घुटनों से मोड़कर सामने की और रखें। दोनों हाथों को सिर के पीछे ही रखना है। पैरों को जमीन पर ही टिका कर रखें और फिर जितना हो सके बॉडी को पीछे लेकर जाएं और आगे आएं। इस तरह 12-12 के आपको 2 सेट्स करने हैं। सिट अप्स करने से पेट तेजी से कम होता है।

Image Source : FreepikPlanks

प्लैंक- बेली फैट कम करने और कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए प्लैंक कर सकते हैं। इसके लिए जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों को सीधा रखें। कोहनी को मोड़ते हुए हाथों को सीधा करें और फिर पैरों के पंजों और कोहनी पर पूरे शरीर का वजन डालते हुए बॉडी को ऊपर उठाएं। शरीर को सीधा रखते हुए बॉडी को बैलेंस करने की कोशिश करें। आप जितनी देर होल्ड कर सकें करें और इसके 3 सेट जरूर करें। इससे पेट पर काफी असर पड़ता है।  

 

Latest Lifestyle News