A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर Teacher's Day 2022: किस देश में कब और कैसे मनाया जाता है 'शिक्षक दिवस'? जानिए

Teacher's Day 2022: किस देश में कब और कैसे मनाया जाता है 'शिक्षक दिवस'? जानिए

Teacher's Day 2022: आइए जानते हैं चीन, रूस, अमेरिका जैसे देशों में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है।

Teacher's Day 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Teacher's Day 2022

Highlights

  • भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • विश्वभर में ऐसे कई देश हैं, जहां यह अलग-अलग तिथियों पर यह दिवस मनाया जाता है।

Teacher's Day 2022: भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के समर्पण में मनाया जाता है। यूं तो भारत में शिक्षक दिवस पांच सितंबर को मनाया जाता है लेकिन विश्वभर में ऐसे कई देश हैं, जहां यह अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है और इस दिवस को मनाने का कारण भी भिन्न होता है। 

वहीं कई देशों ने इस दिवस को मनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिनमें सिंगिंग प्रतियोगिता, डांस और नाटक शामिल होते हैं। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों को स्नेह के प्रतीक के रूप में फूल, ग्रीटिंग कार्ड, गिफ्ट आदि देते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं  चीन, रूस, अमेरिका जैसे देशों में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है। 

रूस (Russia)

Image Source : FREEPIKRussia

रूस में शिक्षक दिवस 1965 से लेकर 1994 तक अक्टूबर के पहले रविवार को मनाया जाता था। हालांकि, वर्ष 1994 में यूनेस्को ने इसके लिए पांच अक्टूबर की तारीख तय कर दी। जिसके बाद से हर साल  5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। 

थाईलैंड  (Thailand) 

Image Source : FREEPIKThailand

थाईलैंड में शिक्षक दिवस हर साल 16 जनवरी को मनाया जाता है। शिक्षक दिवस मनाए जाने की तारीख को यहां की सरकार ने  21 नवंबर 1956 को एक प्रस्ताव द्वारा द्वीप राष्ट्र में तय किया था। इसके बाद वर्ष 1957 में पहली बार शिक्षक दिवस आयोजित किया गया था। कहा जाता है कि इस दिन यहां के सभी स्कूलों को बंद रखा जाता है।

इरान  (Iran)

Image Source : FREEPIKIran

इरान में हर साल दो मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यहां पर शिक्षक दिवस ईरानी प्रोफेसर व लेखक प्रो. अयातुल्लाह मुर्तजा मोताहारी की हत्या की याद में मनाया जाता है। प्रसिद्ध लेखक और शिक्षक को 2 मई 1980 को मार दिया गया था जिसके बाद इनकी याद में यह दिन मनाया जाने लगा। इस दिन यहां स्कूलों में बच्चे अपने शिक्षकों को उपहार स्वरूप फूल भेंट करते हैं।

तुर्की (Turkey)

Image Source : FREEPIKTurkey

तुर्की में 24 नवंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। केमल अतातुक ने 24 नवंबर को शिक्षकों और उनके पेशे का सम्मान करने के लिए इस दिन को समर्पित किया था। शिक्षण के पेशे को अतुलनीय और पवित्र माना जाता है। इस दिन कोई अवकाश नहीं होता है। 

मलेशिया (Malaysia)

Image Source : FREEPIKMalaysia

मलेशिया में हर साल 16 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन को 'हरि गुरु'  के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर शिक्षक दिवस के दिन स्कूलों में रंगारम कार्यक्रम का आयोजित किया जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

Teachers Day 2022: इस शिक्षक दिवस अपने टीचर्स को दें ये गिफ्ट्स, बन जाएंगे उनके फेवरेट स्टूडेंट 

Teachers Day 2022: इन गिफ्ट्स से अपने टीचर को कराएं स्पेशल फील

Happy Teacher's Day 2022 Wishes Images, Quotes: शिक्षक दिवस पर इन मैसेज-कोट्स के जरिए अपने गुरुओं को कहें शुक्रिया 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News