Friday, April 19, 2024
Advertisement

Teachers Day 2022: इस शिक्षक दिवस अपने टीचर्स को दें ये गिफ्ट्स, बन जाएंगे उनके फेवरेट स्टूडेंट

Teachers Day 2022: इस टीचर्स डे अपने शिक्षक को इन गिफ्ट्स से कराएं स्पेशल फील और जीत लें उनका दिल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 02, 2022 18:59 IST
Teachers Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Teachers Day 2022

Teachers Day 2022: देश का भविष्य कोई और नहीं बल्कि टीचर बनाते हैं। शिक्षक ही हमें शिक्षा और समाज का ज्ञान देते हैं। वे अपनी शिक्षा से एक बेहतर भविष्य का निर्माण करते हैं। गुरु के प्रति सम्मान और प्रेम प्रकट करने के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूल, कॉलेज और जगह-जगह शिक्षकों के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और छात्र सम्मान के रूप में टीचर्स को गिफ्ट्स देते हैं। ऐसे में अगर आप टीचर्स डे पर अपने टीचर को स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो इस साल उन्हें ये खूबसूरत गिफ्ट्स दें और हमेशा के लिए उनके प्रिय विद्यार्थी बन जाएं।

Book

Image Source : FREEPIK
Book

किताबें और डायरी

अगर आप अपने टीचर को कुछ यूजफुल देना चाहते हैं, तो एक बढ़िया सी डायरी उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। क्योंकि टीचर्स अपने पास डायरी रखते हैं, ताकि उसमे वो इंपोर्टेंट नोट्स और कई सारी चीजें लिख सकें। साथ ही ज़्यादातर टीचर्स को किताबें से बेहद लगाव होता है और उन्हें पढ़ने का बहुत शौक होता है। यह उनके ज्ञान को और बढ़ाता है। ऐसे में आप अपने उन्हें उनकी पसंद की कोई किताब भी गिफ्ट कर सकते हैं। 

Pen set

Image Source : FREEPIK
Pen set

पेन सेट

टीचर्स के लिए पेन बहुत जरूरी होता है। कॉपी चेक करना हो या आपको पढ़ाना हो, उसके लिए वह पेन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप उन्हें कोई खूबसूरत सा पेन गिफ्ट कर सकते हैं या पेन स्टैंड दे सकते हैं।

Note

Image Source : FREEPIK
Note

हैंड रिटन नोट 

किसी भी टीचर के लिए सबसे शानदार तोहफा वो होता है, जब स्टूडेंट्स उनसे जुड़ी कोई ऐसी याद साझा करते हैं, जिसने उनकी ज़िंदगी बदल दी। टीचर आपकी लाइफ में एक अहम रोल निभाते हैं। वो आपके जीवन की दिशा तय करते हैं। अगर कोई टीचर है जिसने आपकी ज़िंदगी वाकई में बदल दी, तो उन्हें गिफ्ट देने की बजाय हैंड रिटन नोट लिखें। जिसमें आप उनके प्रति सम्मान और आपके जीवन में उनके महत्व को बता सकते हैं।

Mug

Image Source : FREEPIK
Mug

कस्टमाइज मग 

टीचर्स डे पर आप अपने फेवरेट टीचर को कस्टमाइज मग गिफ्ट कर सकते है।  इसमें आप अपने टीचर्स के लिए कुछ स्पेशल कोट्स या एव आपके लिए कितना मायने रखते हैं, लिखवा सकते हैं। 

Photo Frame

Image Source : FREEPIK
Photo Frame

फोटो फ्रेम से जोड़ लें अपनी यादें 

टीचर्स डे के मौके पर आप अपनी टीचर को फोटो फ्रेम गिफ्ट कर सकते हैं। इसमें आप अपने टीचर के साथ अपनी कोई फोटो डालकर उन्हें भेंट कर सकते हैं। यह फोटो उन्हें आपकी याद हमेशा दिलाती रहेगी।

Hand made gift

Image Source : FREEPIK
Hand made gift

हैंड मेड गिफ्ट 

टीचर्स को बच्चों द्वारा बनाए गए तोहफे बहुत पसंद आते हैं। ऐसे में शिक्षक दिवस के मौके पर आप अपने शिक्षक के लिए कोई हैंड मेड गिफ्ट बना सकते हैं। 

Healthy diet: आप भी जाते हैं जिम? तो खाने में शामिल करें ये प्रोटीन

 

Astrology tips: इस दिन भूलकर भी न काटें नाखून, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

 

Skin Care : सेब का सिरका स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद, बस इन बातों का रखें ध्यान

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement