Healthy diet: आप भी जाते हैं जिम? तो खाने में शामिल करें ये प्रोटीन

Healthy diet: वर्कआउट शुरू करते समय हमारे शरीर को पहले से अधिक प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है इसलिए आप दूध और दही का सेवन कर सकते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: August 30, 2022 14:35 IST
indiatv- India TV Hindi
Healthy diet

Healthy diet: आज कल के समय में बहुत से लोग खुद को फीट रखने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं। साथ ही जिम के ट्रेनर की ओर से दी गई डाइट को फॉलो करते हैं। बता दें आपने देखा होगा जो लोग वर्कआउट करते हैं उनकी डाइट अच्छी होती है। उनका शरीर ज्यादा से ज्यादा भोजन की मांग करता है। चालिए आज जानते है ऐसे में आपको वो डाइट लेना चाहिए जो आपके शरीर को फायदा पहुंचा सके। 

दूध और दही

अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको अपनी डाइट में दूध और दही शामिल करना चाहिए। वर्कआउट शुरू करने के बाद से ही हमारे शरीर को पहले से अधिक प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है इसलिए आप दूध और दही का सेवन कर सकते हैं। दूध और दही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है।

freepik

Image Source : FREEPIK
Healthy diet

अंडा

अंडा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। डॉक्टर भी रोजाना एक अंडा खाने की सलाह देते हैं। अंडा प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स है। साथ ही विटामिन डी का अच्छा स्रोत अंडा एक तरफ शरीर में कैलोरी बढ़ाता है साथ ही प्रोटीन की भी कमी को दूर करता है। अक्सर जिम जाने वाले लोग अपनी डाइट में 4-6 अंडा शामिल करते हैं।

freepik

Image Source : FREEPIK
Healthy diet

केला

केला तो बहुत से लोगों को पसंद होत है। केले में विटामिन और प्रोटीन के अलावा, कई पोषक तत्व होते हैं। शारीरिक कमजोर लोगों को केला खाने की सलाह दी जाती है। केला इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी गजब का काम करता है। केला साथ ही कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वीर्यवर्धक, शरीर के लिए पुष्टकारक, मांस को बढ़ाने वाला, भूख, प्यास को दूर करने वाला फल है। इसे आप दूध के साथ खाते हैं तो और फायदा होगा।

freepik

Image Source : FREEPIK
Healthy diet

चुकंदर

जो लोग जिम में नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, उनके लिए चुकंदर का रस बहुत ही फायदेमंद है। 

freepik

Image Source : FREEPIK
Healthy diet

दाल

जिम या वर्कआउट करने वाले लोगों को अपने आहार में अनाज खास कर दाल शामिल करनी चाहिए। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के सबसे बड़े स्रोत होते हैं। ये आपके मसल्स को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद करते हैं। डाइट में ज्यादा से ज्यादा अनाज शामिल करें।

freepik

Image Source : FREEPIK
Healthy diet

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन