Astrology tips: इस दिन भूलकर भी न काटें नाखून, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Astrology tips: हिंदू धर्म में नाखून काटने और दाढ़ी बनाने के खास दिन होते हैं। अधिकांश लोग मंगलवार और गुरुवार के दिन नाखून या दाढ़ी नहीं काटते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 24, 2022 13:18 IST
 Astrology tips- India TV Hindi
Image Source : ASTROLOGY TIPS Astrology tips

Astrology tips: अक्सर घरों में कहा जाता है की इस दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। इस दिन नाखून काटने से गरीबी आती है। वहीं कई लोगों को नाखून काटने का समय केवल छ्ट्टी के दिन मिलता है। आयुर्वेद में कहा गया है कि नियमित रूप से हाथों और पैरों के नाखून काटने से पाचन तंत्र में सुधार सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। चालिए आज जानते हैं किस दिन नाखून काटने से क्या फायदा और क्या नुकसान होता है।  

बता दें सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान और अलग ग्रह से जुड़ा होता है। कहा जाता है कि नाखून बढ़ने से शरीर के तमोगुण में की वृद्धि होती है। जिसके कारण मनुष्य को निद्रा, आलस्य होता है। वहीं कई लोगों का कहना है कि शनिवार, मंगलवार  और  गुरुवार को नाखून नहीं काटने चाहिए। इन दिनों में नाखून काटने से लोगों की आयु कम होती है और घर में दरिद्रता का वास होने लगता है। जानते है किस दिन काटना चाहिए नाखून और किस दिन नहीं काटना चाहिए। 

सोमवार

  • सोमवार का संबंध मन से होता है। हमारा शारीरिक स्वास्थ्य हमारे मन की स्थिति पर निर्भर होता है। इसलिए सोमवार को नाखून काटने से तमोगुण से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। साथ ही मन अच्छा रहता है। 

Face care tips: बिना वैक्सिंग चेहरे से हटाए अनचाहे बाल, बेहद सिंपल और आसान घरेलू नुस्खे

मंगलवार

  • मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है। कहा जाता सचे मन से हनुमान जी की प्रार्थना करने से हर काम में सफलता मिलती है। वहीं मंगलवार के दिन नाखून काटने से कर्ज से छुटकारा मिलता है। इस दिन नाखून काटने से कर्ज चुकाने को लेकर होने वाले वाद-विवाद से भी राहत मिलती है। अगर आप भी कर्ज तले दबे हुए हैं तो इस दिन नाखून काटे।

बुधवार

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन नाखून काटना शुभ होता है। वहीं इस दिन नाखून काटने से व्यापारी वर्ग को वृद्धि होती है। जब कोई व्यक्ति इस दिन अपने नाखून काटता है, तो उसे नौकरी में बुद्धि के माध्यम से धन प्राप्त करने की संभावना होती है। 

गुरुवार

  • गुरुवार के दिन भी नाखून काटने के अच्छा दिन है। कहा जाता है कि इस दिन नाखून काटने से सत्त्व गुण की वृद्धि होती है। गुरु को आध्यात्मिक ग्रह के रूप में जाना जाता है और यह पूजा के लिए प्रेरित करता है।

शुक्रवार

  • बिना शर्त प्रेम और कला का संबंध शुक्र ग्रह से है। इसलिए, यदि आप इस दिन अपने नाखून काटते हैं, तो आप अपने करीबी दोस्तों या परिवार से मिलने के लिए लंबी दूरी तय कर सकते हैं।

शनिवार

  • शनिवार के दिन भूलकर भी नाखून नहीं काटने चाहिए। इस दिन नाखून काटने से मानसिक स्थिरता कमजोर होती है साथ ही गरीबी आती है। कहा जाता है कि शनिवार को नाखून काटने से आयु में कमी आती है और घर में दरिद्रता का वास हो जाता है।

रविवार

  • रविवार के दिन नाखून काटने से बचें क्योंकि इससे शाही सेवा करने में समय की बर्बादी होती है। कहा जाता है कि रविवार के दिन नाखून काटने से दिए गए कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है। आपका समय व्यर्थ बर्बाद हो सकता है।

Ganesh Chaturthi Decoration Ideas: गणेश चतुर्थी पर इस यूनिक आइडिया से सजाएं भगवान का स्थान, बरसेगी बप्पा की कृपा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन