A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर एक महीने पेट भरकर खा लें ये नाश्ता, कई किलो वजन आसानी से कम हो जाएगा

एक महीने पेट भरकर खा लें ये नाश्ता, कई किलो वजन आसानी से कम हो जाएगा

Breakfast For Weight Loss: मोटापा कम करना है तो सबसे पहले डाइट को कंट्रोल करना जरूरी है। वजन घटाने के लिए डाइटिंग से ज्यादा आप क्या खा रहे हैं ये अहम है। नाश्ते में ये 2 चीजें भरपेट खाने से भी आसानी से कई किलो वजन कम किया जा सकता है।

दलिया और छाछ- India TV Hindi Image Source : FREEPIK दलिया और छाछ

आजकल बढ़ता मोटापा बीमारियों की बड़ी वजह बन रहा है। खाने में मैदा, चीनी और तेल का ज्यादा इस्तेमाल लोगों को बीमार बना रहा है। वजन घटाने के लिए लोग वॉक, एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं। कुछ लोग तेजी से वजन घटाने के चक्कर में खाना पीना ही छोड़ देते हैं जो सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। मोटापा कम करने के लिए आपको डाइटिंग से ज्यादा सही डाइट लेना जरूरी है। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पेट भरकर खाने से भी कई किलो वजन कम किया जा सकता है। 

वजन घटाने के लिए असरदार नाश्ता

वेजिटेबल दलिया- नाश्ते में दलिया खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। स्वामी रामदेव की मानें तो महीनेभर सुबह मल्टीग्रेन दलिया या फिर वेजिटेबल दलिया खाने से कई किलो वजन आसानी से कम किया जा सकता है। आप चाहे भरपेट दलिया खा लें, आपका 2-3 किलो वजन तो कम हो ही जाएगा। इस दलिया में आप अपनी पसंद की ढ़ेर सारी सब्जियां डाल सकते हैं। 

मसाला छाछ- कुछ लोग नाश्ते में दूध का सेवन करते हैं, लेकिन वजन घटाना है तो नाश्ते में दूध की जगह छाछ पिएं। सुबह नमकीन दलिया के साथ छाछ पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। छाछ पीने से पाचन अच्छा रहेगा जिससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलेगी। मसाला छाछ पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है और फैट में तब्दील नहीं होता है।

इन दोनों चीजों को पेट भरकर खाने से भी वजन कम किया जा सकता है। हां आपको इसके साथ दूसरी चीजों का सेवन नहीं करना है। भूख लगने पर ही दोपहर का खाना खाएं। खाने में हेल्दी और वजन घटाने वाली चीजों को ही शामिल करें। दिन में रोटी की मात्रा कम करके दाल, सब्जी और सलाद की मात्रा बढ़ा दें। इस डाइट से पेट भी फुल रहेगा और आपका वजन भी कम होने लगेगा। 

 

Latest Lifestyle News