A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर World Menstrual Hygiene Day 2022: 'विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस' आज, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

World Menstrual Hygiene Day 2022: 'विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस' आज, जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

World Menstrual Hygiene Day 2022: इस वर्ष, विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की थीम '2030 तक मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बनाना' है।

World Menstrual Hygiene Day 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV World Menstrual Hygiene Day 2022  

Highlights

  • ‘वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे' हर साल 28 मई को मनाया जाता है।
  • इसका मकसद मासिक धर्म के बारे में जागरूकता फैलाना है।

World Menstrual Hygiene Day 2022:  ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ यानी ‘वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे' (World Menstrual Hygiene Day) हर साल 28 मई को मनाया जाता है। इसका मकसद मासिक धर्म के बारे में जागरूकता फैलाने और महिलाओं को साफ-सफाई के महत्‍व को समझाना है। 21वीं सदी में भी, कई महिलाएं और युवा लड़कियों को इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारी नहीं है। साथ ही वो इस बात से भी अंजान है कि उनकी जरा सी भी लापरवाही उन्हें कई गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल सकता है, जिनमें हेपेटाइटिस बी, सर्वाइकल कैंसर, योनी संक्रमण आदि शामिल हैं।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का इतिहास

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की शुरुआत साल 2014 में जर्मनी के वॉश यूनाइटेड नाम के एक एनजीओ द्वारा की गई थी। जिसके बाद हर साल 28 मई को यह दिन मनाया जाता है। दरअसल, 28 मई को ही यह दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं के पीरियड्स साइकिल 28 दिनों के होते हैं। 

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस  2022 की थीम

इस वर्ष, विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की थीम '2030 तक मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बनाना' है। इस थीम का मकसद 2030 तक एक ऐसी दुनिया को बनाना है, जहां लड़कियां और महिलाएं बिना किसी शर्म के मासिक धर्म के दौरान जरूरी सामान खरीद सकें। 

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का महत्‍व

‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ मनाने का उद्देश्‍य युवा लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखने से जुड़ी जानकारियां मुहैया कराना है, जिसे वो किसी बीमारी की चपेट में ना आए। 

ये भी पढ़ें- 

Bank Holidays June 2022: जून में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

Summer Vacations Tips: बच्चों की गर्मी की छुट्टियां ऐसे बनाएं गैजेट फ्री

Tulsi Plant Care: बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा? अपनाएं ये सरल उपाय

 

Latest Lifestyle News