Friday, April 19, 2024
Advertisement

Tulsi Plant Care: बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा? अपनाएं ये सरल उपाय

Tulsi Plant Care: अगर आप बार-बार तुलसी के पौधे की सूखने से परेशान हैं, या पहली बार तुलसी का पौधा लगाने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखेंगे तो तुलसी का पौधा कभी नहीं सूखेगा।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: May 12, 2022 13:18 IST
 Tulsi Plant Care- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SUMAN JAISWAL, PIXABAY  Tulsi Plant Care

Highlights

  • तुलसी का धार्मिक महत्व तो है ही आयुर्वेद में भी तुलसी का बहुत महत्व है
  • आप चाहें तो तुलसी के पौधे में Epsom Salts डाल सकते हैं
  • पत्तियों की ग्रोथ के लिए उसे ऊपर से छांटते रहें

Tulsi Plant Care: हिंदू धर्म में तुलसी का काफी महत्व है, यही वजह है कि आपको ज्यादातर हिंदू घरों में तुलसी का पौधा मिल जाएगा। इस पौधे का काफी महत्व है और स्वास्थ्य कारणों से भी ये बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसे औषधि का दर्जा दिया गया है। लेकिन अक्सर लोगों की समस्या ये होती है कि उनके घर की तुलसी बार-बार सूख जाती है, बहुत ध्यान रखने पर भी अगर आपका तुलसी का पौधा सूख रहा है तो हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपनी तुलसी हरी-भरी रख सकते हैं।

Related Stories

तुलसी का धार्मिक महत्व तो है ही आयुर्वेद में भी तुलसी का बहुत महत्व है, अगर आपका तुलसी का पौधा बार-बार सूख रहा है या फिर सड़ जाता है तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद होगी। तुलसी का नया पौधा अगर तुलसी विवाह वाले दिन लगाएं तो काफी शुभ होता है। आइए जानते हैं टिप्स

तुलसी के लिए मिट्टी 

तुलसी का पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें बहुत ज्यादा पानी न दें, बहुत ज्यादा पानी देने से तुलसी की जड़ों में फंगस लगने की संभावना रहती है। इसलिए तुलसी के पौधे के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही मिट्टी चुनना। तुलसी का पौधा सिर्फ मिट्टी में न लगाएं, इसकी जगह आपको 70 फीसदी मिट्टी और 30 फीसदी रेत का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे फायदा ये होगा कि पानी तुलसी की जड़ों बहुत ज्यादा नहीं रहेगा और तुलसी का पौधा सड़ने से बच जाएगा और लंबे समय तक हरा-भरा रहेगा।

मिट्टी में ऐसे मिलाएं गोबर

गाय के गोबर का काफी महत्व है और वो पौधों के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन तुलसी में गोबर ऐसे नहीं डालना है बल्कि उसे सुखाकर उसे पाउडर जैसे फॉर्म में कर लें और फिर मिट्टी में डालें। इससे तुलसी का पौधा हर मौसम में हरा-भरा रहेगा और खूब सारी पत्तियां भी पौधों में आएंगी।

तुलसी के लिए ऐसा होना चाहिए गमला

तुलसी के लिए गमले का मुंह चौड़ा होना चाहिए और पॉट गहरा होना चाहिए। पॉट के नीचे दो छेद करके और नीचे कागज का टुकड़ा या फिर घड़े का टुकड़ा लगा दें उसके बाद खाद और रेत के साथ वाली मिट्टी डालें जो हमने ऊपर आपको बताई है, अब इसमें तुलसी का पौधा लगाएं, बहुत जल्दी आपका पौधा लग जाएगा और हरा-भरा रहेगा।

तुलसी में पानी देते वक्त रखें इस बात का ध्यान

तुलसी के पौधे में गर्मियों में आप रोज पानी डाल सकते हैं, वास्तु के अनुसार रविवार को तुलसी में पानी नहीं डाला जाता है अगर आप वास्तु मानते हैं तो इस बात का ध्यान रखें। वहीं सर्दियों में तो आपको 4-5 दिन में एक बार पानी डालना है, वहीं बारिश के मौसम में पौधा बहुत जल्दी सड़ता है, इसलिए उसे बरसात के पानी से बचाइए। अगर तुलसी पर बारिश का पानी पड़ता है तो आपको बारिश के मौसम में इसे पानी देने की जरूरत नहीं है।

Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी न चढ़ाएं तुलसी के पौधे पर जल, वरना रूठ जाएंगी लक्ष्मी

पिचिंग है जरूरी

तुलसी के पौधों की छंटाई बहुत जरूरी है। तुलसी के ऊपर की पत्तियां तोड़ते रहें वरना पौधा लंबा होता जाएगा और पत्तियां कम होंगी। पत्तियों की ग्रोथ के लिए उसे ऊपर से छांटते रहें तो आपका पौधा घना और पत्तियों वाला होगा। 

तुलसी में बीज आए तो क्या करें

तुलसी के बीज को मंजरी भी कहा जाता है। ये बीज जब आए तो आप उन्हें छांट दीजिए। अगर मंजरी सूख गई है तो आप दूसरे गमले में इसके बीज डाल सकते हैं। इसे सुखाकर आप चाय में भी डाल सकते हैं।

Epsom Salts

आप चाहें तो तुलसी के पौधे में Epsom Salts डाल सकते हैं। एक लीटर पानी में एक चम्मच Epsom Salts डालकर इसे पौधों की पत्तियों और मिट्टी में छिड़कें, इसे आप अपने गार्डेन के किसी भी पौधे में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पौधे हरे-भरे रहते हैं।

कीड़ों से कैसे बचाएं तुलसी का पौधा

यूं तो तुलसी के पौधे में कीड़े नहीं लगते हैं अगर आपकी तुलसी में कीड़े लग रहे हैं तो नीम ऑयल के स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक लीटर पानी में 10 बूंद नीम ऑयल डालकर पौधे की पत्तियों में स्प्रे करें ये समस्या खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

Guruwar Upay: जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गुरुवार को जरूर करें ये उपाय, होगा लाभ

Vastu Tips: घर से नहीं दूर हो रही है कंगाली, इन चीजों को रखें हो जाएंगे धनवान

Vastu Tips: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: घर से नहीं दूर हो रही है कंगाली, इन चीजों को रखें हो जाएंगे धनवान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement