A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस ठंड में रहना है पूरे दिन गर्म तो अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें ये खास चीजें

इस ठंड में रहना है पूरे दिन गर्म तो अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें ये खास चीजें

कप कपाती ठंड से हर किसी को ठिठुरने के लिए मजबूर कर देती है। ऐसे मौसम में लोग ज्यादा से ज्यादा अपने आप को स्वेटर से लाद देते हैं लेकिन फिर भी उन्हें सर्दी का एहसास होता रहता है।

winter- India TV Hindi winter

हेल्थ डेस्क: कप कपाती ठंड से हर किसी को ठिठुरने के लिए मजबूर कर देती है। ऐसे मौसम में लोग ज्यादा से ज्यादा अपने आप को स्वेटर से लाद देते हैं लेकिन फिर भी उन्हें सर्दी का एहसास होता रहता है। ऐसे में अगर आप खुद को बचाना चाहते हैं तो रोजाना के रुटीन में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें।

सर्दियों में खाएं गर्म खाना
कुछ लोग सिर्फ ये समझते हैं कि गर्म खाना केवल स्वाद में ही अच्छा लगता है। ये आपके शरीर को अंदरूनी गर्माहट भी देता है जो शरीर का ठंड से बचाव करती है। 

ginger

अदरक का करें इस्तेमाल
अदरक शरीर में गर्माहट बनाए रखने का सबसे कारगर तरीका है। इसके साथ ही ये आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाने का काम करती है। इसलिए हो सके इसे चाय के अलावा खाने में भी इस्तेमाल करें।

oil

तेल की करें मालिश
तेल शरीर को गर्म बनाए रखने में कारगर होता है। ऐसे में तिल का तेल, ऑलिव ऑयल और अरोमा ऑयल से शरीर की मालिश करवाएं। सर्दी से बचाएगा और शरीर को गर्म बनाए रखेगा। 

sun raise

धूप में कुछ देर जरूर बैंठें
धूम में विटामिन डी होता है। सर्दियों में अक्सर ठंड की वजह से बॉडी लेजी हो जाती है। धूप लेने से शरीर में एक्टिवनेस आती है और ठंड से बचाव भी होता है। 

honey

शहद का जरुर करें इस्तेमाल
सर्दी के मौसम में शहद का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होगा। इसमें आयरन होता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। 

Latest Lifestyle News