A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ OMG! अजय देवगन को हुई टेनिस एल्बो की बीमारी, जानिए इसके लक्षण साथ ही जानें कैसे करें बचाव

OMG! अजय देवगन को हुई टेनिस एल्बो की बीमारी, जानिए इसके लक्षण साथ ही जानें कैसे करें बचाव

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन इन दिनों एक बीमारी से ग्रसित चल रहे है। खबरों के अनुसार उन्हें 'टेनिस एल्बो' नामक बीमारी हो गई है। जानिए क्या है ये, लक्षण और कैसे पाएं घरेलू उपायों से इस दर्द से निजात...

Ajay Devgan tennis elbow- India TV Hindi Ajay Devgan

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन इन दिनों एक बीमारी से ग्रसित चल रहे है। खबरों के अनुसार उन्हें 'टेनिस एल्बो' नामक बीमारी हो गई है। जिसके कारण वह कोई भी चीज नहीं उठा पा रहे है, लेकिन वह अपनी आने वाली फिस्म 'टोटल धमाल' की शूटिंग में काफी व्यस्त है। वहीं सहकलाकार अनिल कपूर ने अजय देवगन को सलाह दी है कि उन्हें जर्मनी जाकर इसका इलाज कराना चाहिए। इस बीमारी में कोहनी में असहनीय दर्द होता है। जानिए क्या है टेनिस एल्बो और कैसे पाएं इससे निजात।

आपको बता दें कि ये बीमारी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी हो चुकी है।

टेनिस एल्बो
यह बीमारी मुख्यता: टेनिस खिलाड़ियों को अधिक समय तक टेनिस पकड़ने के कारण या फिर कोहनी की हड्डी में अधिक जोर पड़ने के कारण होता है। जिसके कारण कलाई और कोहनी में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही इसका असर अंगुलियों पर पड़ता है। जिसके कारण वह व्यक्ति हाथ से एक कप भी नहीं उठा सकता है।

लक्षण

  • इसका मुख्य लक्षण है। टेनिस एल्बो के बाहरी भाग में तेजी से दर्द होना।
  • किसी भी चीज को मजबूती ने पकड़ न पाना।
  • बांह की कलाई में दर्द
  • पुश-अप, लिफ्टिंग करते समय दर्द होना।

घरेलू उपाय
टेनिस एल्बो ने निजात पाने के लिए आपक कुछ घेरलू उपाय अपना सकते है।

बर्फ से सिकाई
दर्द या फिर सूजन के लिए बर्फ से सिकाई करना सबसे बेस्ट तरीका है। इसके लिए कुछ बर्फ के टुकड़े किसी तौलिया में लपेट लें और उन्हें कोहनी की सिकाई करें।

हल्दी
हेल्दी दर्द के लिए रामबाण है। क्ओंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके लिए हल्दी और एक गिलास गुनगुना दूध करके पाएं। इससे लाभ मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News