A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आप फैशन में तो रखते होगें दाढ़ी, लेकिन इसके ऐसे फायदों के बारें में नहीं जानते होगे आप

आप फैशन में तो रखते होगें दाढ़ी, लेकिन इसके ऐसे फायदों के बारें में नहीं जानते होगे आप

कई लोग ऐसे होते है कि बढ़ी हुई दाढ़ी को बेहतर नहीं मानते इसलिए वो क्लीन शेव रहना पसंद करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग अपने चेहरे पर घनी दाढ़ी रखते हैं वो कई बीमारियों से खुद को दूर कर लेते हैं। जानिए इसे रखने के फायदे..

beard- India TV Hindi beard

नई दिल्ली: आमतौर पर महिलाएं अपने फैशन को लेकर बहुत ही चूजी और सजग होती है। कपड़े, ज्वैलरी, फुटवियर, हेयर स्टाइल हर चीज बिल्कुल परफेक्ट होनी चाहिए। वही अगर लड़कों के फैशन की बात करें, तो आज के समय में लड़कों के बीच बड़ी दाढ़ी रखने का क्रेज बहुत ही अधिक हो गया है। जिसके साथ वह हैंडसम और डैशिंग कहलाते है। 

ये भी पढ़े-

कई लोग ऐसे होते है कि बढ़ी हुई दाढ़ी को  बेहतर नहीं मानते इसलिए वो क्लीन शेव रहना पसंद करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग अपने चेहरे पर घनी दाढ़ी रखते हैं वो कई बीमारियों से खुद को दूर कर लेते हैं। कम से कम ताजा अध्ययन तो यही कहता है। यह अध्ययन अमेरिका के एक अस्पताल में किया गया है।

पहले की धारणा क्या कहती है:
जैसा कि दाढ़ी चेहरे के हर हिस्से पर उगती है और दाढ़ी के बालों की बनावट अलग होती है उसमें एक अजीब तरह का घुमाव होता है। कुछ लोगों का दावा है कि दाढ़ी न सिर्फ चेहरे पर एक अलग तरह की इरिटेशन को जन्म देती है बल्कि दाढ़ी में ऐसे अनचाहे बग भी पनपते हैं जो स्वास्थ्य के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। यानी दाढ़ी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है।

जिन लोगों में दाढ़ी को लेकर एक अलग तरह का भय रहता है उनके इस भय को न्यूयॉर्क में हाल ही में हुए एक शोध ने और बल दे दिया था जिसमें बताया गया कि घनी दाढ़ी में बैक्टीरिया का मल मौजूद रहता है। ऐसा माना जाता है कि कुछ लोगों की दाढ़ी में टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News