A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भारत में हुई सबसे कम उम्र के शिशु की सर्जरी, 3 पथरी निकालकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत में हुई सबसे कम उम्र के शिशु की सर्जरी, 3 पथरी निकालकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के चिकित्सकों ने 244 दिन की बच्ची की सफल लेपरोस्कोपिक सर्जरी करके नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 271 दिन के शिशु की सर्जरी करने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

<p>baby</p> <p> </p>- India TV Hindi baby  

हेल्थ डेस्क: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के चिकित्सकों ने 244 दिन की बच्ची की सफल लेपरोस्कोपिक सर्जरी करके नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 271 दिन के शिशु की सर्जरी करने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

एएमयू स्थित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसीएच) के चिकित्सकों के अनुसार नवजात रिया कुमारी को मतली और उल्टी की तकलीफ को लेकर भर्ती किया गया था।

जांच में पता चला कि उसके पित्ताशय में तीन पथरियां हैं। उसे लेपरोस्कोपी के जरिए पित्ताशय की सर्जरी की सलाह दी गई।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट पर चिकित्सकों की उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा गया है कि डॉ. रिजवान अहमद खान और उनकी टीम ने जेएनएमसीएच एएमयू में सर्जरी के जरिये बच्ची के पित्ताशय से तीन पथरियां निकालीं और उम्र के संदर्भ में यह एक विश्व रिकार्ड है।

विभाग के प्रमुख रिजवान अहमद खान ने बातचीत में कहा, "बेशक, जितनी छोटी बच्ची की सर्जरी यहां की गई, उतने छोटे किसी शिशु की सर्जरी हुई हो, यह बात मेरी जानकारी में नहीं थी।"

बच्ची स्वस्थ है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

Latest Lifestyle News