Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना करें इन औषधियों का सेवन और स्वाइन फ्लू रहेगा कोसों दूर

रोजाना करें इन औषधियों का सेवन और स्वाइन फ्लू रहेगा कोसों दूर

स्वाइन फ्लू होने का मुख्य कारण संक्रमण होता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे औषधि गुण बता रहे है। जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक इस समस्या से निजात पा सकते है। ये सभी चीजें आपके किचन में आसानी से मिल जाएगी।

swine flu- India TV Hindi swine flu

Ayurvedic Medicine To Cure Swine Flu: दिल्ली एनसीआर में स्वाइन फ्लू से तेजी से फैला हुआ है। फरवरी माह में ही हजार मामले स्वाइन फ्लू के सामने आए है। जिसके कारण डॉक्टर रोगी के साथ-साथ उनके साथ रहने वालों व्यक्तियों को पहने, सही खाने और दूसरों को वायरस से सुरक्षित रहने की बात कह रहे है। स्वाइन फ्लू होने का मुख्य कारण संक्रमण होता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे औषधि गुण बता रहे है। जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक इस समस्या से निजात पा सकते है। ये सभी चीजें आपके किचन में आसानी से मिल जाएगी।

हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक गुणों के साथ एंटी इंफ्वेमेटरी गुण पाएं जाते है। जो कि स्वाइन फ्लू के ट्रिटमेंट में मदद करता है। इसके लिए आप एक कप गर्म दूध में थोड़ी सा हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं। जहां हल्दी वाला दूध H1N1 वायरस अलावा कई घातक वायरस और दर्द से बचाता है।

लहसुन
हम ये बात अच्छी तरह से जानते है कि लहसुन एंटी-इफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। जिसका सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढावा मिलता है। इसके अलावा इसमें ऐसे गुण भी पाएं जाते है जो कि स्वाइन फ्लू से भी आपका बचाव करता है। क्योंकि इसका सेवन करने से यह एलिसिन इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है।स्वाइन फ्लू से बचने के लिए रोजाना सुबह कुछ कलिया लेकर गर्म पानी से खा लें।

तुलसी
तुलसी को औषधि गुणों का भंडार माना जाता है। इसका सेवन करने से मात्रा से सर्दी, खांसी, बुखार आदि समस्या कोसों दूर रहती है। ऐसे ही यह स्वाइन फ्लू को भी बेअसर कर देती है।

जैतून के पत्ते
आज तक आपने सुना होगा कि जैतून का तेल आपके लिए फायदेमंद है। वैसे ही इसके पत्ते कम फायदेमंद नहीं है। इसके पत्तों में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है। जो कि आपको H1N1 वायरस के अलावा खांसी, सर्दी जैसी समस्या से भी बताएंगा।

बस रोजाना करें 40 पुश-अप्स और हमेशा के लिए पाएं हार्ट अटैक से निजात: Study

लगातार रहता है पैरों में जलन तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

देश के करीब 16 करोड़ लोग पीते हैं शराब, इन शहरों के लोग सबसे ज्यादा चपेट में

Latest Lifestyle News