Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्रेगनेंसी के दौरान मीरा राजपूत अपनी...

प्रेगनेंसी के दौरान मीरा राजपूत अपनी डायट में लेती हैं ये खास चीज, शेयर की फोटो

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत अक्टूबर में अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 26 Aug 2018, 12:55:04 IST

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत अक्टूबर में अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली है। और इस वक्त वह अपने डायट का खास ख्याल रख रही हैं। अपनी डायट से जुड़ी जानकारी खुद मीरा ने साझा की, मीरा ने अपनी एक फोटो शेयर करते हुए लिखा कि मैं चुकंदर का चाय पी रही हूं ताकि मेरा बच्चा हेल्दी रहे।

जब से शाहिद कपूर ने पत्नी मीरा राजपूत के दूसरी बार प्रेगनेंट होने की खबर शेयर की है, तभी से वह सुर्खियों में बनी हुई हैं। अक्टूबर में मीरा दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली हैं। अगर आप मीरा राजपूत को सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं तो आपने उनकी स्टोरी में देखा होगा जिसमें उन्होंने पोस्ट किया था कि वह चुकंदर चाय पी रही है। आपको बता दें प्रेगनेंसी में चुकंदर चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं चुकंदर चाय पीने के फायदे...

mira rajput pregnancy tips

प्रेगनेंसी के पहली तिमाही से महिलाओं को चुकंदर की चाय अपनी डाइट में शामिल कर देनी चाहिए। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड भ्रूण के विकास में मदद करता है। इतना ही नहीं यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

चुकंदर में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में आयरन के साथ-साथ खून की कमी को पूरा करता है। इसलिए प्रेगनेंसी में जब कभी खून की कमी हो तो तुरंत इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए। चुकंदर की चाय में विटामिन सी भी होता है। प्रेगनेंसी के दौरान इसके सेवन से डिलिवरी में आसानी होगी। इसके अलावा इसका एक बड़ा फायदा यह है कि यह शुगर लेवल को मेनटेन रखने में मदद करती है।

प्रेगनेंसी के दौरान पूर नौ महीने महिलाओं को हेल्दी और पौष्टिक चीजों से भरपूर डायट लेना चाहिए। इससे न सिर्फ आप हेल्दी रहेंगी बल्कि आपके गर्भ में पल रहे शिशु का भी शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होता है। आप प्रेगनेंट हैं, तो बेशक आप एक से बढ़कर एक पौष्टिक चीजों का सेवन कर रही होंगी। फल, हरी सब्जियां, स्प्राउट्स, अनाज, अंडा, दूध आदि खाती होंगी, पर क्या आप चुकंदर को शामिल कर रही हैं अपने खानपान में? यदि करती भी होंगी तो चुकंदर का सलाद खाती होंगी या फिर उसका जूस पीती होंगी, ताकि शरीर में खून की कमी न हो। कभी प्रेगनेंसी में चुकंदर की चाय पीकर देखा है? हैरान हो गईं, जी हां, चुकंदर की चाय भी बनती है। यह प्रेगनेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। जानिए यह किस तरह से प्रेगनेंसी में आपको और आपके बच्चे के लिए हेल्दी है।

भ्रूण का विकास होता है बेहतर
पहली तिमाही से ही प्रेग्नेंट महिलाओं को चुकंदर की चाय पीनी शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल, इसमें फॉलिक ऐसिड होता है और यह भ्रूण के विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह स्पाइनल कॉर्ड के विकास में भी मदद करता है।

खून की कमी नहीं होने देता
चुकंदर की चाय शरीर में खून की कमी को भी दूर करती है। अगर प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी खून की कमी महसूस हो तो चुकंदर की चाय पीनी शुरू कर दें। चुकंदर में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है और यह शरीर में आयरन और खून की कमी को पूरी करता है।

डिलीवरी में आसानी
आयरन के अलावा चुकंदर की चाय में विटामिन सी भी होता है इसलिए अगर प्रेगनेंसी के दौरान आप इसका सेवन करती हैं तो डिलीवरी में भी आसानी होगी।

नहीं बढ़ता शुगर लेवल
प्रेगनेंट महिलाओं को हर दिन एक कप चुकंदर की चाय पीनी चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल सामान्य बना रहेगा।

यूं बनाएं चुकंदर की चाय
चुकंदर को साफ करके छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें।

अब एक बाउल में अंदाज के अनुसार पानी डालकर चुकंदर डाल दें।

इसमें अदरक का टुकड़ा भी डाल दें और थोड़ी देर खौलने दें।

इसे एक कप में छान लें। इसमें आधा चम्मच शहद, नींबू का रस मिलाएं। शहद नहीं है, तो चीनी भी डाल सकती हैं। इसे चाय की तरह गर्मागर्म पिएं। आप चाहें तो पुदीने या तुलसी की पत्तियां भी डाल सकती हैं।(रोजाना खाली पेट खाएं किशमिश और एक सप्ताह के अंदर देखें कमाल)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन