A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ माथे में बिंदी लगाने से है कई फायदें, जानकर रह जाएगें हैरान

माथे में बिंदी लगाने से है कई फायदें, जानकर रह जाएगें हैरान

नई दिल्ली: युगों से बिंदी लगाने का चलन चला रहा है। महिलाएं अगर मेकअप करती है और उनके माथें में बिंदी न हो तो उसका सौंदर्य अधूरा है। सदियों से बिंदी एक स्त्री का सोलह

माथे में बिंदी लगानें...- India TV Hindi माथे में बिंदी लगानें से है कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए

नई दिल्ली: युगों से बिंदी लगाने का चलन चला रहा है। महिलाएं अगर मेकअप करती है और उनके माथें में बिंदी न हो तो उसका सौंदर्य अधूरा है। सदियों से बिंदी एक स्त्री का सोलह श्रृगांर में गिना जाता है। यहां तक कि दक्षिण भारत में पुरूष और स्त्री सभी बिन्दी लगाते हैं। आज के फैशन की बात करें तो बिंदी अब एक फैशन बन गया है।

ये भी पढ़े-  नवरात्र में फूड पॉयजनिंग से बचना है, तो अपनाएं ये उपाय

अब फैशन के चलते लड़किया बिंदी बड़े ही शौक से लगाती है, लेकिन क्या आप जानते है कि बिंदी लगाने से हमारी सेहत को फायदा है। अगर आपको नही पता है तो हम अपनी खबर में बता रहें कि बिंदी लगानें से कई फायदें है। जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएगें। जानिए माथें में बिंदी लगानें से कई फायदे है। जानइए बिंदी लगाने से क्या है फायदें।

अनिद्रा से दिलाएं राहत
अगर आपको अच्छी नींद नही आती है तो आपके लिए बिंदी काफी फायदेमंद है, क्योंकि बिंदी लगानें से यह शरीर के ऊपरी भाग को शांत रखता है जिससे आपकी अच्छी मसाज हो जाती है। जिसके कारण आपको अच्छी नींद आती है।

एकाग्रता बढाएं
बिंदी एक ऐसा श्रृंगार की चीज है जिसे हम माथें में दो भौंह के बीच थोड़ा दाहिने तरफ लगाते है। जहां शरीर के सभी नसें एक जगह मिलते हैं। इसको अग्नि चक्र कहते हैं। इस जगह को तीसरी आंख भी कहते हैं। अगर आप बिंदी लगाती है तो आपका मन शांत रहेगा। साथ ही आपको तनाव नही महसूस होगा।

ये भी पढ़े-  काला नमक खाने से हो जाएगी एसिडिटी, एनीमिया जैसी बीमारियां छूमंतर

अगली स्लािड में पढ़े बिंदी लगानें से और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News