A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आंखों के लिए गाजर की तरह फायदेमंद है अंगूर, जानिए इसकी 10 खास बातें

आंखों के लिए गाजर की तरह फायदेमंद है अंगूर, जानिए इसकी 10 खास बातें

अंगूर हमारी आंखो की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद है। आप सोच रहे होंगे कि ये काम तो गाजर भी करती है, तो समझ लीजिए कि ये गाजर की तरह ही आंखो के लिए बहुत फायदेमंद है।

grapes- India TV Hindi grapes

हेल्थ डेस्क: गर्मियों का समय आते ही हम सभी ठंडी-ठंडी चीजों का सेवन शुरु कर देते हैं और साथ ही गर्मियों में खाने वाले फलों का भी इस्तेमाल शुरु कर देते हैं जैसे तरबूज और अंगूर। आप भी गर्मियां आते ही इसका सेवन शुरू कर देते होंगे।जानते हैं कि तरबूज हमारा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और अंगूर हमारी आंखो की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद है।

आप सोच रहे होंगे कि ये काम तो गाजर भी करती है, तो समझ लीजिए कि ये गाजर की तरह ही आंखो के लिए बहुत फायदेमंद है।एक रिसर्च के बाद ये बात सामने आई है कि अंगूर में ऑक्सीडेटिव पाया जाता है, जो कि हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़े

अमेरिका स्थित मियामी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एबिगैल हैकम का कहना है कि रोजाना अंगूर को अपनी डाइट में शामिल करने से यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की उपस्थिति में रेटिना को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस रिसर्च को जनरल न्यूट्रीशन में छापा गया गया और यह पाया गया कि प्रतिदिन अंगूर खाने से स्ट्रेस कम होता है और आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है।  आगे जानिए आप अपनी आंखों को अंगूर खाकर कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

आंखों की रोशनी को बढ़ाएं
अंगूर के सेवन से आंखो की रोशनी बढ़ती है और ये आपकी आंखो के लिए गाजर की तरह ही फायदेमंद भी है।

करें वजन पर कंट्रोल
अंगूरों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

अस्थमा के लिए फायदेमंद
अंगूर में बैक्टीरिया को दूर करने की क्षमता होती है और साथ ही अस्थमा के मरीजो के लिए फायदेमंद है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News