A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सुबह उठते वक्त अक्सर रहती है सिरदर्द की समस्या तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानिए और लक्षण

सुबह उठते वक्त अक्सर रहती है सिरदर्द की समस्या तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानिए और लक्षण

कैंसर के बारे में आप जानते ही होंगे कि इसकी पहचान शुरुआती स्टेज में नहीं होती है। लेकिन इसके लक्षण धीरे-धीरे शरीर में दिखने लगते हैं। आपको बता दें कि कैंसर दो प्रकार के होते हैं कैंसर रहित और बिना कैंसर वाले। ब्रेन ट्यूमर के आकार और स्थिति अलग-अलग टाइप के हो सकते हैं। 

Image Source : ptipriyanka chopra

ब्रेन ट्यूमर के सबसे प्रारंभिक लक्षण

जब मस्तिष्क में ट्यूमर विकसित होने लगता है तो शरीर कुछ संकेत देता है। अगर हम इन संकेतों को पहचान लें और समय रहते उपचार करा लें तो कईं संभावित खतरों से बच सकते हैं। लगातार सिरदर्द रहने लगे। सुबह-सुबह इतना तेज सिरदर्द हो कि नींद खुल जाए, जी मचलाए और उल्टी हो तो इसे नजरअंदाज न करें। आपको अचानक देखने, सुनने और बोलने में परेशानी होने लगे तो इसे गंभीरता से लें। तुरंत किसी अच्छे न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं। अगर प्रथम चरण में ही ब्रेन ट्यूमर का पता चल जाए तो इसे पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।

लाइफस्टाइल में ये बदलाव करके बच सकते हैं:
ब्रेन ट्यूमर या तो सीधे मस्तिष्क में विकसित होते हैं या कहीं और विकसित होकर मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में ब्रेन ट्यूमर से बचने के लिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी के खतरों से बचने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल अधिक देर तक न करें।

हैंड फ्री का इस्तेमाल करें ताकि सिर और मोबाइल के बीच दूरी अधिक हो। अपना वजन कद के अनुसार संतुलित रखिए। शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। अधिक वसा युक्त भोजन का सेवन ना करें और शुगरी ड्रिंक्स से बचिए।

पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थ अपने भोजन में शामिल करें। रेड मीट और अल्कोहल का सेवन न करें। योग और ध्यान करें। अगर माता-पिता या परिवार के किसी सदस्य को कैंसर है तो समय-समय पर विस्तृत जांच कराएं।

Latest Lifestyle News