Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आंख के आसपास सफेद दाग, हो...

आंख के आसपास सफेद दाग, हो सकते हैं इस बीमारी के लक्षण

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर चेहरे पर साफ दिखाई देने लगते हैं। चेहरे पर कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर आंखों के ऊपर और नीचे निशान पड़ जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 27 Aug 2018, 23:28:21 IST

नई दिल्ली: जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो इसका असर चेहरे पर साफ दिखाई देने लगते हैं। चेहरे पर कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर आंखों के ऊपर और नीचे निशान पड़ जाते हैं। आंखों के आस-पास कोलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या को डायस्लिपिडेमिया भी कहा जाता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रोल बढ़ने से होती है जो हमारे लिए नुकसानदायक है। आंखों के इर्द-गिर्द जमा कोलेस्ट्रॉल खूबसूरती को खराब करने का काम करती है। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करे आंखों के पास जमा कोलेस्ट्रॉल को कम सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं आंखों के आस-पास जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लहसुन
आंखों के आस-पास जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन किसी औषधि से कम नहीं है। लहसुन का पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे 15 मिनट तक लगाएं। 2 दिन तक एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। आप चाहें तो लहसुन का कच्चा या फिर सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। 

मेथी के बीज 
मेथी के बीजों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसका  इस्तेमाल करने के लिए मेथी को रात में भिगोने के लिए रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पीए। खाली पेट मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल  लेवल कम होता है। आप चाहें तो मेथी के बीजों का पेस्ट बनाकर भी आंखों के नीचे लगा सकते हैं। 

केले से छिलके 
केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल  लेवल को कम करती है। केले के छिलको से आंखों के नीचे मसाज करने के बाद इसे एेसे ही रहने दें। इस समस्या से राहत मिलेगी।

दूध पीना सेहत और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना 1 गिलास दूध पीने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर होते हैं। आंखों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए रूई की सहायता से आंखों के नीचे दूध लगाएं। रात भर ऐसे ही रखने के बाद सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें । इस विधि से डायस्लिपिडमिया से राहत मिलेगी ।

दही
दही में लैक्टिड एसिड और ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। दही में नींबू में मिलाकर लगाने से कुछ ही दिनों आंखों का कोलेस्ट्रॉल कम होगा।(सिर्फ 10 रुपये में हर स्टेज का कैंसर खत्म करने का दावा, घर में ही मौजूद है ट्रिटमेंट )

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर चेहरे पर जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। थोड़े से पानी में एप्पल विनेगर को मिलकर आंखों के आसपास लगाएं। एेसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।(रोजाना खाएं सिर्फ 4 काली मिर्च और इसके फायदे देखकर आप भी रह जाएंगे हौरान)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन