A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Morning Tips: सिर्फ थकान ही नहीं पेट के स्टोन से भी निजात दिलाती है कॉफी, इस तरह करें सेवन

Morning Tips: सिर्फ थकान ही नहीं पेट के स्टोन से भी निजात दिलाती है कॉफी, इस तरह करें सेवन

कॉफी का सेवन अक्सर हम नींद भगाने के लिए करते हैं लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कॉफी से पेट की पथरी का खतरा भी कम रहता है।

<p>coffee</p>- India TV Hindi coffee

कॉफी का सेवन अक्सर हम नींद भगाने के लिए करते हैं लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कॉफी से पेट की पथरी का खतरा भी कम रहता है। एक रिसर्च के मुताबिक, पूरे दिन में 6 या उससे ज्यादा बार कप कॉफी पीते हैं तो गाल ब्लैडर में पथरी होने का खतरा भी कम हो जाता है। एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि ज्यादा कॉफी पीने वालों के पित्ताशय में पथरी होने का खतरा कॉफी नहीं पीने वालों की तुलना में 23 फीसदी तक कम होता है।

इस रिसर्च के अंतर्गत 104,500 व्यस्कों के हेल्थ और लाइफस्टाइल के डाटा का विश्लेषण किया गया। इन प्रतिभागियों 13 वर्षों तक निगरानी में रखी गई। उन्होंने सेवन की गई कॉफी की मात्रा और गाल ब्लैडर में होने वाली पथरी के बीच संबंध खोजने की कोशिश की। बता दें कि डेनमार्क के कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं की एक टीम ने यह अध्ययन किया।


कॉफी पीने से क्या फायदे होते हैं-
रिसर्च दौरान पाया गया कि दिन में एक कप कॉफी पीने से गाल ब्लैडर में पथरी होने का खतरा तीन फीसदी तक कम हो जाता है, लेकिन कई कप कॉफी पीने से पथरी का खतरना बिलकुल कम हो जाता है। यूरोपीय गाइडलाइंस के मुताबिक एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदेह है। साथ ही उसमें यह भी खुलासा किया गया है कि एक कप कॉफी में 70 से 140 मिलीग्राम तक कैफीन होता है।

यह पथरी काफी ठोस होती है जो गॉस ब्लैडर के अंदर बनती है। बता दें कि यूके में दस में से एक व्यक्ति को पथरी की समस्या है। यह पथरी खई तरह की होती है ये रेत के दाने से लेकर छोटे पत्थरों के आकार की हो सकती हैं। यह बाइल जूस में मौजूद रसायनों से बनती है। इनमें कोलेस्ट्रोल, कैल्शियम और लाल रक्त कोशिकाओं का रंग भी शामिल होता है। यह पथरी उच्च कोलेस्ट्रोल वाला खाना खाने की वजह से होती है। इसका सबसे आम लक्षण पेट में दर्द होता है।

ये भी पढ़ें:

Congo Fever: जानलेवा कांगो फीवर से जोधपुर में 2 की मौत, जानें कांगो बुखार क्या है, लक्षण और बचाव

आलिया भट्ट 70 किलो डेडलिफ्ट के साथ वर्कआउट करती आईं नजर, वीडियो देखते फैंस हो गए हैरान

Latest Lifestyle News