A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पपीते और मिर्च का यूं इस्तेमाल कर पाएं पेट की चर्बी से निजात

पपीते और मिर्च का यूं इस्तेमाल कर पाएं पेट की चर्बी से निजात

अगर आप भी मोटापा से परेशान है और आपके पास इतना समय नहीं कि एक्सरसाइज कर पाएं, तो आप करें पपीते और मिर्च करें यूं इस्तेमाल।

papaya and chili- India TV Hindi papaya and chili

हेल्थ डेस्क: आज की लाइफस्टाइल के कारण ठीक ढंग से अपना ख्याल न रख पाने के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापा से परेशान हैं। किसी के पेट की चर्बी अधिक हो रही है तो किसी का पेट निकल रहा है। जिसके कारण न तो वह फिट कपड़े पहन पाते है। न ही किसी पार्टी में फुल इंजॉय कर पाते है।

ये भी पढ़े-

इस मोटापा से निजात पाने के लिए हम घंटो जिम, एक्सरसाइज में पसीना बहाते है। कई लोग ऐसे होते हैं कि उन्हें समय न मिल पाने के कारण वह इतना समय नहीं दे पाते है।

अगर आप भी मोटापा से परेशान है और आपके पास इतना समय नहीं कि एक्सरसाइज कर पाएं, तो आप करें पपीते और मिर्च करें यूं इस्तेमाल।
 
पपीते में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, बी और ई के साथ-साथ एंजाइम पाया जाता है। जो कि हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप अतिरिक्त चर्बी से निजात पा सकते है।

आमतौर पर पीपता एक ऐसा फल है, जिसे पेट के लिए वरदान माना जाता है। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि आपका भोजन पचाने में मदद करता है।

मिर्च में ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि आपके शरीर में चयापचय की दर को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह पाचन उत्तेजक है। अगर इसका सेवन पपीते के साथ किया जाए तो यह आंतो की अदरुनी परत के समुचित काम को बढावा देता है। उसके साथ ही मेटाबॉल्जिम की प्रक्रिया को भी तेज करता है। साथ ही इसमें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जिससे आपका मोटापा नहीं बढता है।

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे करें इसका सेवन

Latest Lifestyle News