A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! हाई हील्स पहना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

सावधान! हाई हील्स पहना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

वन पीस ड्रेस की हो या फिर साड़ी की ज्यादातर लड़कियां अपनी पर्सनालिटी को निखारने के लिए हाई हिल्स का सहारा लेती हैं। पर क्या आप जानते हैं आपकी पर्सनालिटी को निखारने वाली आपकी ये दोस्त आपकी सेहत की कितनी बड़ी दुश्मन है।

<p>high heels</p>- India TV Hindi high heels

नई दिल्ली: बात चाहे वन पीस ड्रेस की हो या फिर साड़ी की ज्यादातर लड़कियां अपनी पर्सनालिटी को निखारने के लिए हाई हिल्स का सहारा लेती हैं। पर क्या आप जानते हैं आपकी पर्सनालिटी को निखारने वाली आपकी ये दोस्त आपकी सेहत की कितनी बड़ी दुश्मन है।

अक्सर शोधकर्ताओं द्वारा यह बात सामने आई है कि हाई हील्स पहनने से महिलाओं को कितनी परेशानियां होती हैं,लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह स्पष्ट हुआ है कि अगर हील्स पांच इंच से ज्यादा हो, तो वह अप्राकृतिक रूप से आपके पोस्चर को बदल देती है, जो गर्भ धारण करने में बाधा डालता है। 

पोस्चर में विरुपण शरीर के अलग-अलग हिस्सों जैसे गर्भाशय और प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करता है। नई दिल्ली के इंदिरा आईवीएफ हॉस्पीटल की आईवीएफ एक्सपर्ट, डॉ. सारिका अग्रवाल कहती हैं कि युवावस्था में प्रवेश करते ही, युवा लड़कियों में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिपक्वता विकसित होती है। लेकिन पैर की हड्डियां, पेल्विस, और रीढ़ की हड्डी पर्याप्त परिपक्व नहीं हो पाती, इसलिए हाई हील्स के जूते के प्रभाव से वे झुक जाती हैं। 

चेन्नई स्थित स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. अर्चना एस अय्यानाथन के अनुसार, जो लड़किया रोज हाई हील्स पहनती हैं, उन्हें गर्भधारण करने में ज्यादा परेशानी आती है। इससे गर्भाशय को सहारा देने वाला लिगामेंट कमजोर हो जाता है, जिससे परेशानी बढ़ जाती है।

Latest Lifestyle News