A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बेहद खतरनाक है क्रॉस लेग पोजीशन में बैठना, जानिये क्यों

बेहद खतरनाक है क्रॉस लेग पोजीशन में बैठना, जानिये क्यों

नई दिल्ली: अक्सर बैठते समय हम ध्यान नहीं देते कि हम किस पोजीशन में बैठ रहे है हम किसी भी प्रकार से पैरों को मोड़ कर बैठ जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल

position- India TV Hindi position

नई दिल्ली: अक्सर बैठते समय हम ध्यान नहीं देते कि हम किस पोजीशन में बैठ रहे है हम किसी भी प्रकार से पैरों को मोड़ कर बैठ जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है। अगर आप भी अपने पैरों को मोड़कर बैठते हैं तो सावधान हो जाइए। इस प्रकार की यह आदत आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। ज्यादातर महिलाओं में इस आदत को देखा जाता है किसी भी सार्वजनिक स्थान पर महिलाएं इस पोजीशन में बैठती हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि इस तरह से बैठने पर आपके शरीरिक बनावट पर असर पड़ता है। जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी और पीठ में दर्द होता है।

शराब पीने वालों के लिए खतरनाक
शराब पीने वालों के लिए इस पोजीशन में बैठना खतरनाक होता है इस पोजीशन में बैठने से आपके गले पर असर पड़ता है। आपको यह जान कर भी हैरानी होगी कि इस पोजीशन में बैठने से बल्ड प्रेसर भी बहुत बढ़ जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि लगातार लंबे समय तक इस पोजीशन में बैठने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो रूक जाता है जिससे आपकों अनेकों बीमारियां हो सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपनी पोजीशन को बदलते रहे।

अगली स्लाइड में पढ़ें गर्दन कन्धे तथा पीठ तथा टाँगो में दर्द के निम्न कारण

Latest Lifestyle News