A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कही आप ये घरेलू उपाय तो नहीं अपनाते

सावधान! कही आप ये घरेलू उपाय तो नहीं अपनाते

आज के युग में कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी होते है जो हमारे सेहत के साथ-साथ सौन्दर्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते है। जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारें में जससे आपकी जान भी जा सकती है।

home remedies- India TV Hindi home remedies

हेल्थ डेस्क: हम आपने नानी-दादी से सुनते चले आ रहे है कि अगर यह समस्या है तो यह घरेलू उपायों अपनाओं, लेकिन आप जानते है कि इन घरेलू उपायों को अपनाने से सभी समस्याएं सही हो जाती है। हम इन्हे दिल खोलकर अजमाते है।

ये भी पढ़े- मोटापा से है परेशान, तो करें इस जूस का सेवन

आप यह भी जानते है कि इन घरेलू उपायों से आपको एक डॉक्टर के पास जाने से अच्छा लगता है कि आप घर पर ही इन्हे घर में ही अजमा लें। यह परंपरागत नुख्सें हमारे लिे फायदेमंद साबित होते है, लेकिन आप जानते है कि आज के युग में कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी होते है जो हमारे सेहत के साथ-साथ सौन्दर्य के लिए खतरनाक साबित हो सकते है। जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारें में जससे आपकी जान भी जा सकती है।  

पुराने जमाने की बात करें तो जब बच्चें का जन्म होता है तो उस समय अगर उसकी नाड़ी में किसी भी तरह का संक्रमण हो जाए तो हमारे घर के बुजुर्ग कहते है कि संक्रमण वाली जगह में गाय का गोवर लगा दो । संक्रमण खत्म हो जाएगा। लेकिन आप जानते है कि आज के समय में गाय के चारें में भी कई हानिकारक तत्व चले जाते है तो उसका गोबर भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

गाय के गोबर में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो नवजात के शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। गोबर लगाने के बाद संक्रमण अत्याधिक बढ़ भी सकता है। इसलिए किसी डॉक्टर के पास जाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News