A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ स्टडी में हुआ खुलासा, कॉफी पीने से आप हो सकते हैं Games में बेस्ट

स्टडी में हुआ खुलासा, कॉफी पीने से आप हो सकते हैं Games में बेस्ट

शोधकर्ताओं ने पाया है कि कॉफी पीना पुरुषों और महिलाओं दोनों के खेल प्रदर्शन में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है।

drinking coffee improves sports performance says study- India TV Hindi drinking coffee improves sports performance says study

आमतौर पर माना जाता है कि ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए खतरनाक होता है। यह बात कॉफी पीने के शौकीनों को बिल्कुल नहीं पसंद है। लेकिन लेटेस्ट रिसर्च सुनकर वह जरूर खुश हो जाएंगे। जीहां हाल में हुई रिसर्च के अनुसार कॉफी पीने से आप गेम्स में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। 

शोधकर्ताओं ने पाया है कि कॉफी पीना पुरुषों और महिलाओं दोनों के खेल प्रदर्शन में सुधार के साथ जुड़ा हुआ है। जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित अध्ययन के लिए ब्रिटेन में कोवेंट्री विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 38 प्रतिभागियों (19 पुरुष, 19 महिलाएं) को चुना और पाया कि कैफीनयुक्त कॉफी पीने से साइकिल चलाने की गति में सुधार होता है।

बच्चों को होने वाली जानलेवा बीमारी 'मस्कुलर डिस्ट्रॉफी' का इलाज संभव, 99.9 प्रतिशत लोगों की हो जाती है मौत

अध्ययन के दौरान पाया गया कि कॉफी पीने के बाद पांच कि. मी. साइकलिंग के समय में पुरुषों और महिलाओं दोनों के प्रदर्शन में क्रमश: लगभग नौ सेकंड और छह सेकंड का सुधार देखने को मिला।

अध्ययन के निष्कर्षो से पता चलता है कि पुरुष और महिलाएं दोनों कॉफी के सेवन के बाद समान प्रतिक्रिया करते हैं। इस तरह से प्रदर्शन में सुधार के लिए व्यायाम करने से पहले कैफीन का सेवन एक व्यावहारिक स्रोत हो सकता है।

आयुर्वेद की एंटीबायोटिक दवा फीफाट्रोल पर एम्स की मुहर

शोध में कॉफी के लाभों पर प्रकाश डालते हुए यह भी कहा गया है कि इसका सेवन बढ़ते शरीर में योगदान देता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अभी तक इस विषय पर किए गए अधिकांश शोध केवल निर्जल कैफीन और पुरुषों पर केंद्रित रहे हैं।

Latest Lifestyle News