A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! शराब की एक घूट बन न जाएं आपके लिए जानलेवा, जानिए

सावधान! शराब की एक घूट बन न जाएं आपके लिए जानलेवा, जानिए

अगर कोई व्यक्ति हैपेटाइटिस-सी से पीड़ित है और वह शराब का सेवन कर लें। तो उसके जान में बन सकती है। हैपेटाइटिस-सी के मरीजों के लिए शराब का सेवन विशेष रूप से नुकसानदेह है।

alcohal- India TV Hindi alcohal

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई फैशन और दिनचर्या के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है। जिसके कारण हम कई ऐसी गंदी आदते डाल लेते है। जिससे हमें सिर्फ परेशानिया और बीमारियों को न्यौता देते है। इन्हीं में से एक शौक है शराब का सेवन करना। पार्टी हो और शराब हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। लेकिन आप जानते है कि इसका सेवन करने से लिवर के खराब होने और हैपेटाइटिस-सी वायरस से मौत के खतरे को बढ़ा सकता है। यह बात एक शोध में सामने आई।

ये भी पढ़े-

 

एक शोध के अनुसार अगर कोई व्यक्ति हैपेटाइटिस-सी से पीड़ित है और वह शराब का सेवन कर लें। तो उसके जान में बन सकती है। हैपेटाइटिस-सी के मरीजों के लिए शराब का सेवन विशेष रूप से नुकसानदेह है।

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन्स डिवीजन ऑफ वायरल हैपेटाइटिस के अंबर एल. टेलर के अनुसार शराब हैपेटाइटिस सी से पीड़ित लोगों के अंगों में रेशेदार बैक्टीरिया तेजी से बनने की बीमारी फाइब्रोसिस और लिवर के सामान्य काम करने में बाधा उत्पन्न करने वाली बीमारी सिरोसिस को तेजी से बढ़ाता है। जिसके कारण उनके लिए शराब पीना एक जानलेवा गतिविधि हो जाती है।

यह अध्ययन रिपोर्ट 'अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसीन' में प्रकाशित हुई है। इसमें टेलर बताया कि वर्ष 2010 में हैपेटाइटिस-सी से पीड़ित लोगों में शराब से जुड़ी लिवर की बीमारी से मरने का तीसरा सबसे बड़ा कारण था। शराब पीने और हैपेटाइटिस-सी के बीच का रिश्ता समझने के लिए जांचकर्ताओं ने खुद कौन कितनी शराब पीता है इसकी जानकारी ली।

अगली स्लाइड मेे पढ़े और

Latest Lifestyle News