A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ कान में होने वाले कैंसर के ये हैं शुरूआती लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर

कान में होने वाले कैंसर के ये हैं शुरूआती लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर

कैंसर कहीं भी हो सकता है लेकिन कान में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण काफी मामूली है जिसे देखकर अक्सर लोग इग्नोर ही कर देते हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन धीरे-धीरे यह भयंकर रूप ले लेती है। 

<p>Ear and Temporal Bone Cancer </p>- India TV Hindi Ear and Temporal Bone Cancer 

हेल्थ डेस्क: कैंसर कहीं भी हो सकता है लेकिन कान में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण काफी मामूली है जिसे देखकर अक्सर लोग इग्नोर ही कर देते हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते लेकिन धीरे-धीरे यह भयंकर रूप ले लेती है। आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अचानक से लोग बड़ी बीमारी का शिकार हो जाते हैं।

दर्द का घरेलू उपचार : जैसे-जैसे लोगों के लाइफस्टाइल में बदलाव आ रहा है वैसे ही लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आते जा रहे है। जिनमें से कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लगातार लोगों में बढ़ती जा रही है। कैंसर किसी भी तरह का हो सकता है लेकिन आज हम कान के कैंसर की बात कर रहे है। कान के कैंसर दो प्रकार के होते है। एक क्लोस्टीटोमा और दूसरा स्कावमस सेल सार्किनोमा। यह कैंसर धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगता है। किसी भी तरह का कैंसर होने से पहले कुछ जरूरी संकेत जरूर देता है जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते है। आज हम आपको कान के कैंसर के कुछ शुरूआती लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हें बिल्कुल भी इग्नोर करने की कोशिश न करें। 

कान से पानी निकलना
कान से पानी जैसा लिक्विड या खून निकलता है तो इसे इग्नोर बिल्कुल न करें। 

डैमेज ईअरड्रम
अगर आपके लगें कि आपके ईअरड्रम डैमेज हो गए है तो इनके तुरंत जांच करवाएं। 

कान की इंफैक्शन
अगर कान में दर्द या इंफैक्शन हो तो इसे अनदेखा न करें या कोई मामूली प्रॉबल्म न समझें क्योंकि यह गंभीर समस्या हो सकती है। 

कान बंद होना
कई बार क्या होता है कि कान में पानी चले जाने की वजह से वह बंद हो जाते है। परन्तु किसी वजह से सुनाई देना बंद हो जाए तो इसे हलके में न लें। 

कान में खुजली
वैसे तो कान में जमीा मैल की वजह से कानों में खुजली होने लगती है लेकिन अगर कान में ज्यादा समय तक खुजली हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से चैक करवाएं। 

कान में तेज दर्द होना
अगर मुंह खोलते समय कानों में तेज दर्द हने लगे तो भी कान के कैंसर का खतरा हो सकता है। इसलिए इस संकेत को अनदेखा बिल्कुल न करें। 

सिर दर्द या उल्टी
इसके अलावा कान दर्द के साथ सिर दर्द और उल्टी आए तो सतर्क हो जाए क्योंकि यह गंभीर समस्या हो सकती है।

Latest Lifestyle News