A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

आज के समय में लंग कैंसर गंभीर बीमारी का रूप ले चुकी है। फेफड़ों में पानी, फेफड़ो में टीवी तो आपने सुना होगा लेकिन फेफड़ों में कैंसर एक बहुत बड़ी बिमारी होती है।

<p>lungs cancer</p>- India TV Hindi lungs cancer

आज के समय में लंग कैंसर गंभीर बीमारी का रूप ले चुकी है। फेफड़ों में पानी, फेफड़ो में टीवी तो आपने सुना होगा लेकिन फेफड़ों में कैंसर एक बहुत बड़ी बिमारी होती है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शुरुआत में इस बीमारी के बारे में बिलकुल पता नहीं चलता और वह इसके शुरुआती लक्षण को भी नजरअंदाज कर देते हैं। रिसर्च के मुताबिक फेफड़ो में कैंसर होने की संभावना महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को होती है।

डॉक्टर्स के मुताबिक लंग कैंसर ज्यादातर उन लोगों को होती है जो बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि किसी न किसी धूएं और तंबाकू जैसी चीजों का सेवन करते हैं। इस कैंसर के अन्य कारणों में किसी रसायनिक फैक्ट्री में काम करना या उसके आसपास रहना, या ज्यादा प्रदूषण वाले इलाके में रहने से भी आपको यह बीमारी हो सकती है। आज हम आपको लंग कैंसर के कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं।

विश्व स्वास्थय संगठन के सर्वे के मुताबिक करीब 7.6 मिलियन लोगों की मौत सिर्फ लंग कैंसर के कारण होती है। लंग कैंसर होने पर ऐसे लक्षण हैं जैसे लंबे समय तक खांसी रहना। सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि धूम्रपान करने वाले, तंबाकू खाने वाले लोगों को लंग कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है।

इस वजह से भी हो सकता है लंग कैंसर

धूम्रपान करना: तंबाकू या गुटखा खाने की लत है तो लंग कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है

रेडॉन गैस: 

एस्बेस्टोस फाइबर

जेनेटिक

फेफड़े से जुड़ी बीमारी

एयर पॉल्यूशन

लंग कैंसर के शुरुआती लक्षण

अगर अक्सर गले और चेहरे पर सूजन रहता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर अचानक से गले और चेहरे में सूजन या कोई बदलाव दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

Health Tips: लंग कैंसर से पहले शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

सुबह जागते ही हाथ में उठा लेते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

सोने से पहले करें पैरों की मालिश, तनाव दूर होने के साथ मिलेगा इन 5 रोगों से निजात

Latest Lifestyle News