A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ब्रेकफास्ट से पहले करें 3 खजूर का सेवन और पाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से निजात, जानिए कैसे

ब्रेकफास्ट से पहले करें 3 खजूर का सेवन और पाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से निजात, जानिए कैसे

हाई ब्‍लड प्रेशर होने का मुख्य कारण खान-पान की गलत आदतें, मानसिक तनाव और ठीक से नींद ना लेना है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इस समस्या से आप निजात पा सकते है। इसके लिए रोजाना आपको सिर्फ 3 खजूर का सेवन करना होगा। जानिए कैसे...

date- India TV Hindi date

हेल्थ डेस्क: आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी सें लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो रही है। ब्लड प्रेशर 20 साल के लोगों में तेजी सें बढ़ रही है। ब्लड प्रेशर दो तरह के होते है। हाई और लो ब्लड प्रेशर। जिस तरह हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता है।

नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। अगर यही बढ़ जाएं, तो हाई ब्लड प्रेशर कहलाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हार्ट अटैक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी हो सकता है। देश में एक-तिहाई से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और लगभग 60 फीसदी लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है।  

हाई ब्‍लड प्रेशर होने का मुख्य कारण खान-पान की गलत आदतें, मानसिक तनाव और ठीक से नींद ना लेना है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इस समस्या से आप निजात पा सकते है। इसके लिए रोजाना आपको सिर्फ 3 खजूर का सेवन करना होगा। अब आपको समझ नहीं आ रहा होगा कि ये 3 खजूर खाने की क्या गणित है, तो हम आपको बताते है।

खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल यानि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है, जो कि आपको कई बीमारियों से निजात दिलाता है। जानिए इसे खाने की विधि के बारें में।  

इसके लिए रोजाना आपको ब्रेकफास्ट से पहले इसका सेवन करना होगा। इसके लिए आप खजूर लेकर अच्छी तरह से खाएं और इसके तुरंत बाद गुनगुना पानी पी लें। लगातार एक माह ऐसा करने से आपको लाभ मिल जाएगा। आप चाहे तो बाद में भी इसा सेवन कर सकते है।

ये भी पढ़े:

Latest Lifestyle News