A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आप आलू का सेवन अधिक तो नहीं करते, हो सकता है खतरनाक

आप आलू का सेवन अधिक तो नहीं करते, हो सकता है खतरनाक

प्रतिभागियों ने उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलूओं की सप्ताह में चार या इससे ज्यादा सर्विग का सेवन किया उनके रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ गया।

eating potatoes could increase risk of high blood pressure...- India TV Hindi eating potatoes could increase risk of high blood pressure find in study

हेल्थ डेस्क: आलू की कई तरह की रेसिपी बनती है। इतना ही नहीं जंक फूड में भी इसका इस्तेमाल अधिक किया जाता है। फिर चाहे वह बर्गर हो या फिर फ्रेंच फ्राइज। इसे सभी बड़े ही चाव से खाना पसंद करते है। लेकिन आप जानते है कि इसका सेवन करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। जो कि एक शोध में सामने आया।

ये भी पढ़े-

दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले आलू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। शोध से पता चला है कि जिन प्रतिभागियों ने उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलूओं की सप्ताह में चार या इससे ज्यादा सर्विग का सेवन किया उनके रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा 11 प्रतिशत बढ़ गया।

शोध में पाया गया कि फ्रें च फ्राइज का ज्यादा सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में उच्च रक्तचाप के खतरे को 17 फीसदी बढ़ा सकता है।

इतना ही नहीं, आलू का ग्लायसेमिक इंडेक्स अन्य सब्जियों की तुलना में ज्यादा होता है। इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को भी तेजी से बढ़ा सकता है।

अमेरिका के ब्रिघम एंड वूमेन्स अस्पताल के चिकित्सक और प्रमुख शोधकर्ता लिया बोर्गी ने कहा, "अध्ययन में जिन प्रतिभागियों का उच्च रक्तचाप आधाररेखा (बेसलाइन) पर नहीं था और उन्होंने (उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए) आलुओं की सप्ताह में चार या उससे ज्यादा सर्विग का सेवन किया, उनके उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा उन लोगों की तुलना में ज्यादा पाया गया जिन्होंने इसका सेवन महीने में एक बार या उससे कम किया।"

शोधकर्ताओं के मुताबिक, उबले हुए, बेक्ड या मसले हुए आलुओं की दिन में एक सर्विग की जगह बिना स्टार्च वाली सब्जियों की एक सर्विग खाने से उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा कम हो सकता है।

शोध 'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ है

Latest Lifestyle News