A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना सोने से पहले एक इलायची खाएं फिर देखें रातोंरात कमाल

रोजाना सोने से पहले एक इलायची खाएं फिर देखें रातोंरात कमाल

आपने ये अक्सर सुना होगा कि सुबह के वक्त गुनगुना फानी पीने के कई फायदें हैं। रोजाना सुबह अगर हर रोज गुनगुना पानी पीते हैं तो आपके बॉडी की हर तरह की सभी गंदगी साफ हो जाएगी।

इलायची- India TV Hindi इलायची

हेल्थ डेस्क: आपने ये अक्सर सुना होगा कि सुबह के वक्त गुनगुना पानी पीने के कई फायदें हैं। रोजाना सुबह अगर हर रोज गुनगुना पानी पीते हैं तो आपके बॉडी की  हर तरह की सभी गंदगी साफ हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ इलायची के कई फायदें है। लड़को के लिए एक बात कही जाती है कि अगर रोजाना एक इलायची खाकर दूध पीतें हैं तो लड़कों का विर्य गाढा हो जाता है।

अगर आपको ज्यादा कील मुहांसे की दिक्कत होती है तो आपको और बाल झड़ रह रहे हैं तो आप इलायची खाकर पानी पीएंगे तो इससे आपको काफी फायदा मिलने वाला है। खाना खा ने 1.50 घंटे के बाद पानी पीने चाहिए। पेट में ज्यादा गर्मी होती है तो बाल अपने आप झड़ने लगते हैं। नींद न आने की बीमारी है तो एक इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लीजिए। तभी जाकर आपके पेटी की गर्मी ठीक हो जाएगी। 

पाचनतंत्र मजबूत करें
इलायची खाने से गले व पेट में होने वाली जलन भी कम होती है। साथ ही पेट के अंदर की सुजन कम करती है। इलायची से गैस,एसिडिटी, खराब पेटी की शिकायत दूर होती है।

सर्दी खराश को करें दूर
सर्दी की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है। और अजीब सी खराश होती है। इसे ठीक करने का सबसे आसान तरीक है इलायची। सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले 1-2 इलायची चबाएं। फिर गुनगुना पानी पी लें। गले को कुछ ही समय में आराम मिलेगा।

ब्लडप्रेशर कंट्रोल
इलायची में ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती है, इसमें पोटेशियम, फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है। ब्लडप्रेशर के मरीज को खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए।

Latest Lifestyle News