A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ असंक्रामक रोगों को रोकने के लिए 'अमर गांधी फाउंडेशन' को फरहान अख्तर का समर्थन

असंक्रामक रोगों को रोकने के लिए 'अमर गांधी फाउंडेशन' को फरहान अख्तर का समर्थन

अभिनेता फरहान अख्तर असंक्रामक रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए म्युनिसिपल ऑफ ग्रेटर मुंबई (एमसीजीएम) और अमर गांधी फाउंडेशन का समर्थन कर रहे हैं। 

<p>farhan akhtar</p>- India TV Hindi Image Source : PTI farhan akhtar

नई दिल्ली: अभिनेता फरहान अख्तर असंक्रामक रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए म्युनिसिपल ऑफ ग्रेटर मुंबई (एमसीजीएम) और अमर गांधी फाउंडेशन का समर्थन कर रहे हैं। असंक्रामक रोगों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए फरहान ने कहा, "भारत में करीब 61 प्रतिशत मौतों का जिम्मेदार अब असंक्रामक बीमारियों को ठहराया जाता है।

इनमें से, हृदय रोग (कॉरनेरी हृदय रोग, स्ट्रोक, और उच्च रक्तचाप) से 45 प्रतिशत, पुराना श्वसन रोग से 22 प्रतिशत, कैंसर से 12 प्रतिशत और मधुमेह से तीन प्रतिशत मौतें होती हैं।" उन्होंने कहा, "अगर हम अपने आहार में नमक, मीठा और तेल का सेवन कम करें और सक्रिय जीवनशैली बनाए रखें तो इन बीमारियों से बच सकते हैं।"

एमसीजीएम के म्युनिसिपल कमिश्नर अजोय मेहता ने कहा कि मुंबई भर में इस अभियान के प्रचार के लिए 50 से ज्यादा बस शेल्टर, होर्डिग और रेलवे स्टेशन पर बोर्ड लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 'एकचम्मचकम' अभियान का मकसद लोगों को असंक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूक करना है और खानपान व जीवनशैली में बदलाव के महत्व के बारे में बताना है। 

Latest Lifestyle News