A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ फ्लू से लड़ने की क्षमता कमजोर कर सकते हैं फ्रोजन मीट और फ्राई फूड्स

फ्लू से लड़ने की क्षमता कमजोर कर सकते हैं फ्रोजन मीट और फ्राई फूड्स

फ्रोजन मीट और तले हुए भोजन में आम तौर पर पाए जाने वाले आहार योज्य (फूड एडीटिव) इंफ्लुएंजा से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बाधा पहुंचा सकता है और फ्लू वैक्सीन के प्रभाव को कम कर सकता है।

Flu- India TV Hindi Flu

हेल्थ डेस्क: फ्रोजन मीट और तले हुए भोजन में आम तौर पर पाए जाने वाले आहार योज्य (फूड एडीटिव) इंफ्लुएंजा से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बाधा पहुंचा सकता है और फ्लू वैक्सीन के प्रभाव को कम कर सकता है।

एक अध्ययन में इसकी जानकारी सामने आयी है। शोध यह बताने में मदद कर सकता है कि क्यों मौसमी इंफ्लुएंजा दुनियाभर में स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा है। एक अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में हर साल 290,000-650,000 लोग फ्लू से संबंधित श्वसन दिक्कतों के कारण मर जाते हैं।

चूहों पर किए गए इस शोध से पता चला कि आहार योज्य टर्ट-बुथाइलहाइड्रोक्युइनन (टीबीएचक्यू) टी कोशिकाओं पर असर डालता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं।

यह आहार योज्य भोजन को खराब होने से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अमेरिका में मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में पीएचडी के अभ्यर्थी रॉबर्ट फ्रीबोर्न ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययनों से पता चला कि टीबीएचक्यू भोजन खाने वाले चूहे की इंफ्लुएंजा संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गयी।’’

एनीमिया से युवा ही नहीं बच्चे भी तेजी से हो रहे है शिकार, वजह आईं सामने

शोधकर्ताओं ने किया दावा , इस बड़ी समस्या के कारण आपको नहीं आती है नींद

दीपिका पादुकोण ने ब्लैक-व्हाइट तस्वीरें शेयर कर बताया अपना फिटनेस सीक्रेट, रणवीर सिंह ने किया ये कमेंट

 

Latest Lifestyle News