A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना करें कच्चा लहसुन और प्याज का सेवन और रहें बड़ी आंत के कैंसर से कोसों दूर

रोजाना करें कच्चा लहसुन और प्याज का सेवन और रहें बड़ी आंत के कैंसर से कोसों दूर

हाल में ही चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने एक शोध किया। जिसके अनुसार प्याज और लहसुन का सेवन करने से बड़ी आंत और गुदा का कैंसर होने का खतरा घट जाता है। जानें पूरी रिसर्च।

GARLIC AND ONION- India TV Hindi GARLIC AND ONION

हेल्थ डेस्क: हाल में ही चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने एक शोध किया। जिसके अनुसार प्याज और लहसुन का सेवन करने से बड़ी आंत और गुदा का कैंसर होने का खतरा घट जाता है। जानें पूरी रिसर्च। आहार नाल के निचले छोर पर स्थित बड़ी आंत और गुदा के कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर कहा जाता है।

एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलोजी में प्रकाशित इस शोध के नतीजों में बताया गया है कि प्याज की प्रजाति की सब्जियों का ज्यादा सेवन करने वाले वयस्कों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा उन लोगों से 79 फीसदी कम होता है, जो इस तरह की सब्जियां कम खाते हैं।

1600 से अधिक महिलाओं और पुरुषों पर यह शोध किया गया।

चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के शोधकर्ता झी ली ने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि प्याज प्रजाति की सब्जियां ज्यादा खाने से ज्यादा सुरक्षा होती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा शोध का सार यह है कि जीवनशैली बदलने से कोलोरेक्टल कैंसर से शुरुआती तौर पर रोकथाम हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोलोरेक्टल कैंसर पूरी दुनिया में आम है और 2018 में इसके 18 लाख मामले पाए गए जिनमें 8,62,000 की मौत हो गई। 

The Truth About Coffee: कॉफी से जूड़े ये तथ्य शायद ही आप जानते हो?

Best And Worst Foods For Liver: आपके लिवर के लिए है ये सबसे अच्छे फूड्स साथ ही न करें इन चीजों का सेवन

रोजाना एक लौंग और आपकी शरीर की सारी दिक्कतें हो जाएंगी दूर, जानिए कैसे

Latest Lifestyle News