A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में रहना है तरोताजा तो इनका करें सेवन.....

गर्मियों में रहना है तरोताजा तो इनका करें सेवन.....

नई दिल्ली: गर्मियां करीब आ गई हैं इसी के साथ घूमने और मस्ती करने का भी समय आ गया हैं। हम सर्दियों में तो अपनी सेहत का ख्याल रख लेते हैं लेकिन गर्मियां आते ही

watermelon- India TV Hindi watermelon

नई दिल्ली: गर्मियां करीब आ गई हैं इसी के साथ घूमने और मस्ती करने का भी समय आ गया हैं। हम सर्दियों में तो अपनी सेहत का ख्याल रख लेते हैं लेकिन गर्मियां आते ही हम इसपर कम ध्यान देते हैं। गर्मियों में जहां एक ओर आप फैशनेबल कपड़े पहन सकती हैं वहीं दूसरी और आपको अपने सेहत पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मियों में पसीना ज्यादा आने के कारण शरीर से नमी खोने लगती है ऐसे में आवश्यक है कि आपके शरीर की नमी हमेशा बरकरार रहें ताकि कहीं भी आते जाते समय आपको थकावट का सामना ना करना पड़े। आज हम आपको गर्मियों में होने वाली थकावट को दूर करने और आपके शरीर की तरलता को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं। जो आपको गर्मियों में भी तरोताजा रखते हैं।

तरबूज: तरबूज एक ऐसा फल है जिसे गर्मियों में आवश्य खाना चाहिए। यह पानी से भरपूर व मीठे होते हैं। आमतौर पर इस गर्मी में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। तरबूज़ रक्तचाप को संतुलित रखता है और कई बीमारियाँ दूर करता है। खाना खाने के बाद इसे खाने से यह हमारे भोजन को पचाता है और साथ ही साथ इससे लू लगने का खतरा भी कम होता है। तरबूज़ में विटामिन ए, बी, सी तथा लौहा भी प्रचुर मात्रा में मिलता है, जिससे रक्त सुर्ख़ व शुद्ध होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

 

Latest Lifestyle News