A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कही आप ये चीजें इस समय तो नहीं खाते

सावधान! कही आप ये चीजें इस समय तो नहीं खाते

अगर आप चाहते है कि आप हमेशा फिट रहे है तो ये चीजें समय के अनुसार खाएं। जिससे कि आपको किसी परेशानी से न गुजरना पडे। इसके लिए हम आपको ऐसी चीजों के बारें में बता रहे है जिनका समय में सेवन करना बहुत ही जरुरी है। जानिए इन चीजों के बारें में ।

CHERRY

चेरी
इसमें अधिक मात्रा में हार्मोन्स मेलाटोनिन पाया जाता है जिससे कारण इसका सेवन करने से आपको अधिक नींद आएगी। जिससे आप कोई काम भी नहीं कर सकते है। अगर आपको अनिद्रा की सम्साय है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसलिए इनका सेवन रात के समय करें जिससे आपको दिन के समय नींद न आएं।

चावल
इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो आपके एनर्जी लेवल को एकदम से बढा देते है। लेकिन कुछ समय बाद ही यह लेवल कम हो जाता है। जिससे आप आलस्य महसूस करते है। जहां तक संभव हो इनका सेवन थोड़ी मात्रा में रात के समय करें। क्योंकि यह आसानी से पच जाते है।

शुगर
इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है जो आपके शरीर में ऊर्जा का लेवल घटाते-बढ़ाते है। साथ ही इसका सेवन करने से यह आसानी से पच भी जाती है। इसलइए इसका सेवन सुबह करना चाहिए, क्योंकि सुबह के समय शरीर में मेटाबॉलिज्म और एक्टिविटी लेवल हाई होता है। इसके साथ ही रात के समय इसका सेवन करने से शरीर का एनर्जी लेवल एकदम से बढ़ता और कम होता है। इससे नींद डिस्टर्ब होती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए

Latest Lifestyle News