A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन चीजों से बनाएं दूरी

सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन चीजों से बनाएं दूरी

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के मद्देनजर सोमवार को जारी एक स्वास्थ्य परामर्श में सरकार ने ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, घरों में रहने तथा शराब, चाय और कॉफी से बचने की सलाह दी है।

Heat waves- India TV Hindi Heat waves

हेल्थ डेस्क:  देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के मद्देनजर सोमवार को जारी एक स्वास्थ्य परामर्श में सरकार ने ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, घरों में रहने तथा शराब, चाय और कॉफी से बचने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए परामर्श में क्या करें और क्या ना करें के कई सुझाव दिए गए हैं। इसमें कहा गया है, ‘‘गर्मी से इंसान के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।’’

परामर्श में लोगों से घर से बाहर निकलने पर छतरी या टोपी या तौलिए का इस्तेमाल करने और लगातार पानी पीने तथा नमक वाले पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नींबू पानी, फलों का रस तथा ओआरएस पीने के लिए कहा गया है।

इसमें लोगों से तरबूज, खीरा, नींबू और संतरे जैसे फल खाने तथा बार-बार नहाने और पर्दों, पंखे, कूलर तथा एसी का इस्तेमाल कर कमरे का तापमान कम करने के लिए कहा गया है।

परामर्श में कहा गया है, ‘‘असहज महसूस करने वाले लोग खासतौर से बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा बाहर काम करने वाले मजदूरों को तुरंत ठंडे स्थान पर ले जाया जाए, कम से कम कपड़े पहनें, ठंडे पानी से शरीर पोंछे, कपड़े में लिपटी हुई बर्फ का इस्तेमाल करे और नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र ले जाए।’’

उसने लोगों से कड़ी धूप खासतौर से दोपहर 12 बजे और तीन बजे के बीच बाहर ना निकलने के लिए कहा है।

भारत में पिछले कुछ दिनों से भयंकर गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के चुरु में तो पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। सोमवार को चुरु में तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो लगातार तीसरे दिन देश में सबसे गर्म स्थान रहा। परामर्श में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है।

ये भी पढ़ें- भारतीय युवा तेजी से हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार, रिसर्च में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

केरल में निपाह वायरस का एक मामला आया सामने, जानें इस जानलेवा रोग के लक्षण के साथ-साथ बचाव

दिल्ली में गर्मी के कारण है 'रेड अलर्ट', तो घूम आएं रोहतांग दर्रा के नजदीक इन 5 जगहों पर

Latest Lifestyle News