A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना सिर्फ एक गिलास करें इसका सेवन और पाएं पीरियड्स संबंधी हर समस्या से निजात

रोजाना सिर्फ एक गिलास करें इसका सेवन और पाएं पीरियड्स संबंधी हर समस्या से निजात

अगर आपको भी पीरियड्स संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो रोजाना ब्रेकफास्ट के बाद एक गिलास इसका सेवन करें और सभी समस्याओं से निजात पाएं। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

menstruation- India TV Hindi menstruation

हेल्थ डेस्क: महीने के वो दिन हर औरत के लिए अलग होते हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है। पर लगभग हर औरत पीरियड्स के दौरान बेचैन रहती है। (सावधान! बढ़ रहे है कम उम्र में हार्ट अटैक आने के मामले, ये है मुख्य कारण)

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके चलते उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक तकलीफ से गुजरना पड़ता है। जैसे कि मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, दर्द, भारीपन, चक्कर आना आदि समस्याएं हो सकती है। (भूलकर भी पीरियड्स के दौरान न करें ये 6 काम, हो सकता है जानलेवा)

इस समय कुछ लड़कियों को चिड़चिड़ेपन से गुजरना पड़ता है। साथ अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ा है। इस समय महिलाओं को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। जिससे कि आपको ज्यादा ब्लीडिंग और ज्यादा दर्द का सामना न करना पड़े।

अगर आपको भी पीरियड्स संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो रोजाना ब्रेकफास्ट के बाद एक गिलास इसका सेवन करें और सभी समस्याओं से निजात पाएं। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

जीरा और गुड से बनें इस ड्रिंक का  सेवन करने से आपको पीरियड्स संबंधी सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगा। जीरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेट्स पाएं जाते है। जो कि पीरियड्स को सामान्य करने में मदद करते है। गुड में भी भरपूर मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सीडेट्स पाएं जाते है। जो कि अनियमित पीरियड्स को सही करने में मदद करता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

ऐसे बनाएं
सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी डाले। इसके बाद इसमें गुड और जीरा डालकर इसे गर्म होने दें और उबाल आने के बाद किसी गिलास में छान लें। इसके बाद इसे आप गुनगुना पिएं। आपको लाभ मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News