A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ महिलाओं को जरुर खानी चाहिए कस्तूरी मेथी, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

महिलाओं को जरुर खानी चाहिए कस्तूरी मेथी, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

आमतौर में इसका इस्तेमाल पकवान की खूशबू बढ़ाने में किया जाता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी वरदान है। जानिए महिलाओं द्वारा सेवन करने क्या फायदे मिलेगे। जानिए...

kasuri methi- India TV Hindi kasuri methi

हेल्थ डेस्क: हर किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती है। जो कि आपकी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इन्हीं मसालों में से एक है मेथी। जिसके बिना तो हर खाना अधूरा लगता है।

ये भी पढ़े-

वैसे तो मेथी देखने में तो हैं छोटी होती है, लेकिन इसमें स्वास्थ्य संबंधी अनेक गुण होते है। इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसकी महक और स्वाद से खाने का स्वाद को बदलने की क्षमता होती है। वैसे तो यह खाने में बहुत ही कडवा होता है। फिर भी इसे हम खाने में इस्तेमाल करते है। इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते है। मेथी की भी कई तरह की वेरायटी पाई जाती है। जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। जिसका सेवन करना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आमतौर में इसका इस्तेमाल पकवान की खूशबू बढ़ाने में किया जाता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी वरदान है। जानिए महिलाओं द्वारा सेवन करने क्या फायदे मिलेगे। जानिए...

ब्लड शुगर से दिलाएं निजात
अगर आपको बल्ड शुगर की समस्या है, तो आप आज से ही मेथी का सेवन करना शुरु कर दें। इसके लिए रोजाना एक छोटे चम्मच मेथी दाना को रोज सुबह एक ग्लास पानी के साथ लेने से डायबिटीज में राहत मिलती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड में शुगर के स्तर को कम करती है।

कैंसर से करें बचाव
मेथी के दानों का फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिन्स को निकालने में सहायता करता है। जिससे यह कैंसर से कोलोन के म्युकस मेमब्रेन की रक्षा करता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News