Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सब माचिस की तीली कह आपको...

सब माचिस की तीली कह आपको चिढ़ाते हैं, तो ऐसे बढ़ाएं अपना वजन

भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो हम ऐसे प्रोटीन्स के बारें में बता रहे है, जिनका सेवन कर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है। जानिए ऐसे कौन से ड्रिंक्स है जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है।

shivani singh
shivani singh 16 Jul 2017, 16:42:01 IST

हेल्थ डेस्क: जिस तरह लोग अपने वजन कम के लिए न जाने क्या-क्या करते है। उसी तरह कई लोग ऐसे भी है जो कि कम वजन होने से परेशान है। यहां तक कि उन्हें लोग माचिस की तीली भी कह कर पुकारने लगते है।  अगर आप बहुत अधिक पतले हैं तो उससे भी फर्क पड़ता है। (सिर्फ 1 रात में गीले तौलिया से करें ये काम और पेट की चर्बी को कहे बाय)

यदि किसी व्यक्ति का वजन जरूरत से ज्यादा कम हो तो वह अपने आप को दूसरे व्यक्ति की तुलना में कमतर समझने लगता है तथा वजन कम होने से व्यक्ति में आत्मविश्वास की भी कमी की संभावना बढ़ जाती है। हां यह अलग बात है की छरहरी काया की चाहत में कुछ लड़कियां अधिक डायटिंग करके अपने शरीर को फिट रखने और जीरो साइज बॉडी पाना पसंद करती है। (...तो इस कारण महिलाएं करती हैं डाइटिंग)

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है कि आपकी डाइट कैसी है। उसमें आप किस तरह के प्रोटीन का सेवन करते है। अगर आ इन चीजों का ध्यान नहीं देते है, तो आपका वजन जल्दी नहीं बढ़ता है। अगर आप प्रोटीन युक्त खाना तो खाते है, लेकिन फिर भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो हम ऐसे प्रोटीन्स के बारें में बता रहे है, जिनका सेवन कर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है। जानिए ऐसे कौन से ड्रिंक्स है जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है।(ब्रेकफास्ट से पहले करें 3 खजूर का सेवन और पाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से निजात, जानिए कैसे)

हरी सब्जियों से बना ड्रिंक
हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये आप अच्छी तरीके से जानते है। जो कि आके अंदर एनर्जी ही नहीं भरते है बल्कि आपकी हेल्थ को भी ठीक करते है। इसमें भऱपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जोकि आसानी से पच जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और प्रोटीन युक्त चीजों के बारें में

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन