A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ एक सप्ताह के अंदर बवासीर से छुटकारा दिलाएगा ये रामबाण उपाय

एक सप्ताह के अंदर बवासीर से छुटकारा दिलाएगा ये रामबाण उपाय

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बवासीर की शिकायत हो जाती है। एक बार आपको बवासीर की शिकायत हो जाए तो इससे आपको आने वाले दिन में कई तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

Hemorrhoids Warts- India TV Hindi Hemorrhoids Warts

नई दिल्ली: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बवासीर की शिकायत हो जाती है। एक बार आपको बवासीर की शिकायत हो जाए तो इससे आपको आने वाले दिन में कई तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं ऐसे घरलू उपाय जिसके इस्तेमाल से आप बवासीर से मस्से से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं। 

सबसे पहले आप गाय का घी ले और उसमें एक चम्मच शहद मिला ले। दोनों को अच्छे से मिलाकर बवासीर के मस्से पर लगा लें। एक हफ्ते के अंदर ये सूख कर गिरने लगेगा।

बवासीर के मस्से कैसे हटाये
इसे हटाने के लिए हम एक और काम कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले सेहुंड के दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर इसकी एक बूंद को मस्से पर लगाने से यह अपने आप सुख कर गिर जाएगा।

20 ग्राम नीलाथोथा व 40 ग्राम अफीम पीस कर 40 ग्राम सरसों के तेल में पकायें। हर रोज सुबह शाम इस मिश्रण को रूई की मदद से मस्सों पर लगाने से कुछ ही दिनों में बवासीर के मस्से सूखने लगेंगे।

नीम के कोमल पत्ते घी में भूनकर इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर इसकी टिकिया बना लें। अब प्रतिदिन 1 टिकिया गुदाद्वार पर बांधने पर मस्से नष्ट होने लगते है। बवासीर के मस्सों को हटाने के उपाय में आक के पत्ते और सहजन के पत्ते का मलहम बना कर लगाने से मस्सों से छुटकारा मिलता है। नीम का तेल और हल्दी कड़वी तोरई के रस में मिला कर मस्सों पर लगाये। नियमित रूप से इश रामबाण उपाय को करने पर मलद्वार के मस्से जड़ से खत्म हो जाते है।

 

Latest Lifestyle News