A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अपनाएं ये घरेलू उपाय और कमर की चर्बी से पाएं 5 दिनों में हमेशा के लिए निजात

अपनाएं ये घरेलू उपाय और कमर की चर्बी से पाएं 5 दिनों में हमेशा के लिए निजात

कमर पतली करने के कई उपाय हैं लेकिन इसे सही तरीके से किया जाना बहुत जरूरी है। खाने पिने की बुरी आदत की वजह और लाइफस्टाइल की वजह से हमारे पेट और कमर के आस पास फैट जमा होने लगता है। जिससे वजन और मोटापा जैसी समस्या आने लगती है।

back pain- India TV Hindi back pain

हेल्थ डेस्क: कमर पतली करने के कई उपाय हैं लेकिन इसे सही तरीके से किया जाना बहुत जरूरी है। खाने पिने की बुरी आदत की वजह और लाइफस्टाइल की वजह से हमारे पेट और कमर के आस पास फैट जमा होने लगता है। जिससे वजन और मोटापा जैसी समस्या आने लगती है।

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय के लिए कुछ लोग अपनी डाइट कम कर देते है तो कुछ लोग स्लिम होने की दवा का सहारा लेते है। सही तरीके से कमर को पतला करने के लिए डाइट चार्ट के साथ-साथ एक्सरसाइज और योग आसान करना भी जरूरी है। आज आपको बताएंगे दुबले होने के उपाय।

पेट और कमर की चर्बी के बढ़ने के कारण
अनियमित और अस्वस्थ जीवन शैली
शारीरिक व्यायाम ना करना
संतुलित आहार ना लेना
नींद पूरी ना लेना
किसी दवा का रिएक्शन होना
ज्यादा तला और मसालेदार आहार खाना
थायराइड के रोग में भी पेट का मोटापा बढ़ जाता है।

कमर पतली करने के उपाय
पेट और कमर की चर्बी बढ़ने का असर चेहरे, हाथ, पैरों, गर्दन और जांघों पर भी दिखता है। मोटा होने के कारण कुछ लोग खुद को दूसरों से दूर कर लेते है। slim waist के लिए और अच्छा फिगर पाने के लिए उपाय करने के साथ-साथ अगर स्वस्थ जीवनशैली का पालन किया जाये तो आप भी फिट हो सकते है।

घर पर रोटी बनाने के लिए प्रयोग होने वाले नार्मल आटे की बनी रोटी की बजाय जों और चने के आटे को मिला कर रोटी बनाये और खाएं कमर को पतला करने के उपाय के लिए प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी में शहद मिला कर सेवन करे। आप शहद के साथ-साथ पानी में नींबू का रस मिला कर भी पी सकते है।

Latest Lifestyle News