A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ काम के दौरान इन तरीकों की मदद से डायबिटीज करें कंट्रोल

काम के दौरान इन तरीकों की मदद से डायबिटीज करें कंट्रोल

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को काम के दौरान इसे मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। शिफ्ट, डाइट, दवाईयां सभी को मैनेज करना जरुरी होता है।

Diabetes- India TV Hindi Diabetes

जो लोग डायबिटीज से ग्रसित होते हैं उनके लिए काम के दौरान इसे मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। शिफ्ट, डाइट दवाईयां सभी को मैनेज करना जरुरी होता है। साथ ही काम के दौरान ब्लड शुगर कैसे चेक करें। इस तरह के सवाल दिमाग में जरुर आते हैं। काम के दौरान आपको ब्लड शुगर लेवल को भी संतुलित रखना पड़ता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे काम के दौरान डायबिटीज को संतुलित रखें।

काम के दौरान ब्लड शुगर टेस्ट करें:
डायबिटीज को मैनेज करने के लिए काम के दौरान ब्लड शुग टेस्ट करना फायदेमंद होता है। इसके साथ ही बिजी होने के दौरान अपने फोन में रिमाइंडर सेट करके रखें ताकि आप समय रहते ब्लड शुगर चेक कर सकें।

तनाव कम लें:
डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए तनाव बहुत हानिकारक होता है। तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसे नियंत्रित रखने के लिए तनाव को कंट्रोल करें। तनाव को कम करने के लिए आप मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग और ऑफिस में थोड़ी देर के लिए वॉक कर सकते हैं।

हेल्दी स्नैक्स खाएं:
डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए पूरे दिन हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना जरुरी होता है। इस दौरान फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का सेवन करना जरुरी होता है। आप डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अंडे,बेरीज, नट्स, पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

खूब सारा पानी पिएं:
पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करता है। सही समय पर खाने के साथ शरीर का हाइड्रेट रहना भी जरुरी होता है। क्योंकि अगर आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ गया है तो आपको डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है।

Also Read:

प्रेग्नेंसी के समय केमिकल रसायन के संपर्क में आने से हो सकती है बच्चों को फेफड़े संबंधी बीमारी

शाम के वक्त सिर में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो घर में करें ये उपाय, तुरंत दिखेगा फायदा

Latest Lifestyle News