Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ज्यादा सोना भी कर सकता है...

ज्यादा सोना भी कर सकता है आपका वजन कम, जानिए कैसे

वजन कम करना है? ग्लैमरस दिखना है? खूबसूरत दिखना है? ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में आते हैं लेकिन इन सब के बीच एक चीज है जो हर वक्त आपके दिमाग में चलती है वजन कम करना है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान सही न होने की वजह से आप सिर्फ सोचते ही रहते हैं और वजन बढ़ते ही रहता है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 20 Feb 2019, 12:58:51 IST

नई दिल्ली: वजन कम करना है? ग्लैमरस दिखना है? खूबसूरत दिखना है? ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में आते हैं लेकिन इन सब के बीच एक चीज है जो हर वक्त आपके दिमाग में चलती है वजन कम करना है। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान सही न होने की वजह से आप सिर्फ सोचते ही रहते हैं और वजन बढ़ते ही रहता है। तो चलिए वजन कम करने के लिए आपको बताते हैं ऐसा रास्ता जिसे आप आसानी से घर में ही इस्तेमाल करते हुए वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

देर रात खाना न खाएं

आपने भी अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि रात में आठ बजे के बाद खाना खाना नुकसानदेह हो सकता है. आज भी ग्रामीण इलाकों में लोग रात आठ बजे या उससे पहले ही खाना खा लेते हैं. पर शहरी जीवनशैली इससे बिल्कुल अलग है। शहरों में आमतौर पर लोग देर रात खाना खाते हैं। कुछ की तो मजबूरी होती है क्योंकि उन्हें देर रात तक ऑफिस में काम करना पड़ता है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये एक आदत है।

अगर आप भी देर रात यानी 10 से 12 बजे के बीच खाना खाने वालों में से हैं तो आपको बता दें कि बहुत लेट खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। देर रात खाना खाने का सबसे बड़ा नुकसान तो ये है कि इससे मोटे होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ज्यादातर लोगों के मोटे होने की यही सबसे अहम वजह है।

सही तरीके से सोएं

बिस्तर पर सही तरीके से सोने से भी आपका वजन कम होता है। अगर वजन कम करना है तो बिस्तर पर आराम से फैल कर सही तरीके से सोएं और आप कुछ दिन में देखेंगे कि आपका वजन कम हो रहा है।

पूरी नींद ले
नींद पूरी होनी चाहिए क्योंकि अगर नींद पूरी होगी तो आप पूरे दिन रिफ्रेश फिल करने के साथ-साथ एक्टिव फिल करेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं अच्छी नींद लेने से आपको पूरी दिन थकावट नहीं होती बल्कि आप अच्छा फिल करते हैं। और इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहता है।

सोने से 6 घंटे पहले ही खा ले

हमेशा कोशिश करें सोने से 6 घंटे पहले ही कुछ खा ले क्योंकि सोने से तुरंत पहले खाना आपके सेहत के लिए हानिकारक है। और यह आपका वजन भी बढ़ा सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन