A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ International Yoga Day 2018: इस योगासन से दुबले लोगों को होगा फायदा, यह योग करने से कुछ दिनों में बढ़ जाएगा वजन

International Yoga Day 2018: इस योगासन से दुबले लोगों को होगा फायदा, यह योग करने से कुछ दिनों में बढ़ जाएगा वजन

21 जून 2018 को पूरी दुनिया 'अंतराष्ट्रीय योगा दिवस' मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में योग को एक विशेष पहचान दिलाई है। योग के बारे में बात करें तो ये भारत की शान है यह हमारी सभ्यता से जुड़ी हुई है।

<p>अंतर्राष्ट्रीय योग...- India TV Hindi अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018

हेल्थ डेस्क: 21 जून 2018 को पूरी दुनिया 'अंतराष्ट्रीय योगा दिवस' मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में योग को एक विशेष पहचान दिलाई है। योग के बारे में बात करें तो ये भारत की शान है यह हमारी सभ्यता से जुड़ी हुई है। आज के समय में नेता, सेलेब्स हो या आम आदमी सभी की जिंदगी में योग का अपना खास महत्व है।

एक तरफ जहां दुनिया के 70 प्रतिशत लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो वहीं 20 प्रतिशत अपने दुबलेपन से परेशान हैं। सिर्फ 10 प्रतिशत लोग ही हेल्दी लाइफ एन्जॉय कर रहे हैं।कमजोरी से फर्क सबसे पहले शरीर के बाहरी हिस्से पर दिखता है।आइए जानते हैं कौन से योगासन अपनाने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है।

भुजंग आसन
भुजंगासन पाचन क्रिया पर काम करता है जिससे भूख ना लगने वाली समस्या का हल हो जाता है। इस तरह से ये आसन वजन बढ़ाने में मदद करता है।

सबसे पहले अपने पेट के बल से लेट जाएं।अब अपने हथेलियों को अपने कंधे की सीधे में ले कर आएं। इस दौरान अपने दोनों पांवों के बीच की दूरी को कम करें साथ ही पांव को सीधा तथा तना हुआ रखें। अब सांस भरते हुए बॉडी के अगले हिस्से को नाभि तक उठाएं।

इस दौरान ध्यान रखें कि अपनी कमर के ऊपर ज्यादा स्ट्रेच न आ पाए।अपनी क्षमता अनुसार अपनी इस अवस्था को बना कर रखें। योग का अभ्यास करते समय धीमे धीमे सांस भरें और फिर छोड़ें। शुरुआती मुद्रा में वापस आते समय एक गहरी सांस को छोड़ते हुए वापसी करें।इस तरह इस आसन का एक पूरा चक्र खत्म हुआ।इसे आप अपनी क्षमता अनुसार दोहराएं। 

Latest Lifestyle News