A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इरफान खान को हैं न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर, जानिए क्या है बीमारी और उसके लक्षण

इरफान खान को हैं न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर, जानिए क्या है बीमारी और उसके लक्षण

इरफान खान ने ट्वीट करके कहा कि उन्हें न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई है। इसके इलाज के लिए मैं विदेश जा रहा हूं। जानिए क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण...

irrfan khan- India TV Hindi irrfan khan

हेल्थ डेस्क:  बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के एक दुर्लभ बीमारी की चपेट में आ चुके है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर पर दी थी। जिसके लिए फैंस से गुजारिश की उनकी सलामती की दुआ करें। जिसके कारण उनकी बीमारी को लेकर गलत अटकले लगाएं जा रहे है। उनके दोस्त और पत्नी ने लोगों से गुजारिश की थी कि खबर को गलत तरीके से न फैलाया जाएं। अब इरफान खान से ट्वीट कर इस बीमारी का खुलासा किया।

इरफान ने ट्वीट कर लिखा, ''मुझे न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी हुई है। इसके इलाज के लिए मैं विदेश जा रहा हूं। मेरी सभी से प्रार्थना है कि वे मेरे लिए कामनाएं करते रहें। जानिए क्या है ये बीमारी और जानें इसके लक्षण।

स्टीव जॉब्स को भी था ये ट्यूमर
आपको बता दें कि स्टीव जॉब्स को भी अग्नाशय न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर था। जिसके कारण 2003 में उनकी मौत हो गई थी। उनकी निधन का कारण था बीमारी में अधिक काम करना।

न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर क्या है
यह ट्यूमर तब होता है जब हेल्दी सेल्स ज्यादा ही बढ़ जाते है। जो कि कैंसर की शुरुआत होती है। मतबल अगर यह शरीर में किसी भी भाग में हो सकता है। अगर समय में इसके बारें में जानकर ट्रिटमेंट कराया जाएं चो यह ठीक हो सकता है। अगर वह ऐसे पार्ट में है जहां पर हो, लेकिन ज्यादा फैला न हो। ऐसे में इसे आसानी से बिना किसी हानि के निकाला जा सकता है।
 
न्यूरो इंडोक्राइन सिस्टम में तंत्रिका और ग्रंथि कोशिकाएं होती है। जो कि हार्मोंस पैदा कर ब्लड सर्कुलेट करती है। एनईटी भी न्यूरो इंडोक्राइन में ही उत्पन होता है। ऐसे हार्मोंस लंग्स और गेस्ट्रोइंसेटाइल के अलावा पेट और आंतो में पाया जाता है।

Neuroendocrine कोशिकाओं विशिष्ट कार्य करते हैं, जैसे फेफड़ों के माध्यम से हवा और रक्त के प्रवाह को ठीक करते है। इसके साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के माध्यम से कितनी जल्दी भोजन चलता है।

अगली स्लाइड में जानें इसके लक्षण

Latest Lifestyle News