A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! बढ़ रहे है कम उम्र में हार्ट अटैक आने के मामले, ये है मुख्य कारण

सावधान! बढ़ रहे है कम उम्र में हार्ट अटैक आने के मामले, ये है मुख्य कारण

आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है कि खुद को ध्यान दे पाएं। जिसके कारण ऐसी समस्याएं सामने आती है। जानिए हार्ट अटैक आने के क्या कारण है साथ ही जानिए इससे बचने के उपाय के बारें में।

heart attack- India TV Hindi heart attack

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड अभिनेता इंदर कुमार सहित न जाने कितने सेलीब्रिटी की मौत हार्ट अटैक आने के कारण हुई है। वो भी बहुत ही कम उम्र में। भारत में होने वाली 25 प्रतिशत मृत्यु का जिम्मेदार है हृदय रोग। दुनिया में हर 1 लाख जनसंख्या पर 235 लोगों को हृदय रोग होते हैं पर भारत में 272 को यह बीमारी होती है। इनमें कम उम्र में यानि कि 30 साल के बाद की उम्र में हार्ट अटैक से मरने वालों की भी संख्या अधिक है। (भूलकर भी पीरियड्स के दौरान न करें ये 6 काम, हो सकता है जानलेवा)

भारत में इसके इतने मामले खराब लाइफस्टाइल के कारण सामने आएं। आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है कि खुद को ध्यान दे पाएं। जिसके कारण ऐसी समस्याएं सामने आती है। जानिए हार्ट अटैक आने के क्या कारण है साथ ही जानिए इससे बचने के उपाय के बारें में। (ज्यादा देर ड्राईविंग करना हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां)

ये है हार्ट अटैक के मुख्य कारण
जेनेटिक समस्या
हार्ट अटैक आना जेनेटिक समस्या भी हो सकती है। आपके परिवार में शायद इसी कारण मौत अधिक होती हो।

फल और सब्जियों का का कम सेवन
आज के समय में सभी काम में इतना बिजी है कि किसी के पास इतना समय नहीं कि खुद का ठीक ढंग से ध्यान रख पाएं। इसी कारण फलों और सब्जियों का सेवन कम करते है। इसके बदले जंक फूड का ज्यादा सेवन करते है। जो कि हार्ट अटैक का एक कारण है।

एक्सरसाइज न करना
भागदौड़ भरी लाइफ में हमें इतना समय नहीं मिल पाता है कि खुद का ख्याल रख पाएं। जिसके कारण एक्सरसाइज, जिम आदि नहीं करते है।

अगली स्लाइड में पढ़े कारण और बचाव

Latest Lifestyle News