A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा

सावधान! पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सबसे ज्यादा कैंसर का खतरा

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में जहां महिलाओं के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक पुरुषों में कैंसर पाया जाता है वहीं भारत में यह आंकड़ा बदलकर महिलाओं की तरफ़ चला जाता है यानी भारत में महिलाएं कैंसर की ज़्यादा शिकार होती हैं।

Cancer

महिलाएं इस कैंसर से सबसे ज्यादा ग्रसित
इस रिपोर्ट के अनुसार महिलाएं सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर से ग्रसित है। अभी तक जितने मामले सामने आए है उनमें 27 प्रतिशत महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से ग्रसित है। जिनकी उम्र 40 से 50 साल के बीच है। वहीं दूसरे देशों में इनकी उम्र 60 साल है।

देश में इस जगह है सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित
इस रिपोर्ट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर से महिलाएं पीड़ित है। इसका क्या कारण है। इस बारें में अभी कोई वजह सामने नहीं आई है।

इस कारण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर
कुछ शोध कहते है कि महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का कारण बीआरसीए1 और बीआरसीए2 नामक जीन है। जिसके कारण महिलाओं में कैंसर का खतरा चार से आठ गुना तक बढ़ सकता है।

इससे आप आसानी से समझ सकते है कि आखिर एक ही परिवार के कई लोगों में कैंसर क्यों पाया जाता है। हालांकि वंशानुगत कारणों से महिलाओं में स्तन कैंसर होने का प्रतिशत महज 10 फीसदी ही है। इसलिए महिलाओं में इतनी बड़ी संख्या में कैंसर होने के पीछे वंशानुगत कारणों को ही जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

Latest Lifestyle News