A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कहीं आप इस तरह से दूध का सेवन तो नहीं करते, हो सकता है जानलेवा

सावधान! कहीं आप इस तरह से दूध का सेवन तो नहीं करते, हो सकता है जानलेवा

इस दूध में अधिक मात्रा में शुगर होने के साथ-साथ कम मात्रा में पोषक तत्व होते है। जानिए इस दूध को पीने से आपके लिए कितना नुकसानदेय है।

drink milk- India TV Hindi drink milk

हेल्थ डेस्क: दूध हमारी सेहत के लिए अधिक लाभकारी है। इसको पीने से आप कई बीमारियों से बच सकते है। साथ ही यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी तेज करता है।

ये भी पढ़े

अधिकतर लोग ऐसे होते है जिन्हे दूध पीएं बगैर नींद तक नही आती है। जिसके कराण वह अपने पैसों की बचत और मोटापा से बचने के लिए टोंड या डबल टोंड वाले दूध का सेवन करते हैं। लेकिन आप जानते है कि यह हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक होता है। इस दूध में अधिक मात्रा में शुगर होने के साथ-साथ कम मात्रा में पोषक तत्व होते है। जानिए इस दूध को पीने से आपके लिए कितना नुकसानदेय है।

टोंड मिल्क में नही होते षोष्क तत्व
टोंड दूध में विटामिन ए, डी, ई और के होते हैं। इनको शरीर द्वारा अवशोषित करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर वसा युक्त दूध से बनी एक कप चाय पीने से आपकी रोजाना के विटामिन की 5 फीसदी जरुरत पूरी हो जाती है। इससे आपको दैनिक आवश्यकता का 20 प्रतिशत राइबोफ्लेविन भी मिलता है।

स्किड मिल्क नही होता फायदेमंद
सभी दूध में फैट की मात्रा ज्यादा नहीं होती। कई लोग ज्यादा फैट होने के कारण इस तरह के दूध का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गाय के फुल फैट मिल्क में वसा की मात्रा केवल 3.7 फीसदी ही होती है। साधारण दूध तब ही हाई फैट की श्रेणी में आता है, जब ये मात्रा 20 फीसदी से ज्यादा होती है। इसलिए साधारण दूध छोड़कर स्किम्ड मिल्क पीना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

Latest Lifestyle News