A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आपका बच्चा भी टिफिन में ले जाता है अंगूर तो ये खबर पढ़ लें

अगर आपका बच्चा भी टिफिन में ले जाता है अंगूर तो ये खबर पढ़ लें

आपके बच्चे फल खाते हैं आप खुश हो जाते हैं लेकिन यह खबर पढ़ने के बाद आप अपने बच्चे को फल खिलाने से पहले 100 बार सोचेंगे। उन्होंने बताया है कि कैसे उनका 5 साल का बेटा अंगूर खाते वक्त उसे बिना चबाए ही गटक गया।

<p>बच्चे</p>- India TV Hindi बच्चे

हेल्थ डेस्क: आपके बच्चे फल खाते हैं आप खुश हो जाते हैं लेकिन यह खबर पढ़ने के बाद आप अपने बच्चे को फल खिलाने से पहले 100 बार सोचेंगे। उन्होंने बताया है कि कैसे उनका 5 साल का बेटा अंगूर खाते वक्त उसे बिना चबाए ही गटक गया। महिला ने बताया कि बच्चे को अंगूर पसंद आने लगा,जिसके कारण वो उसे जल्दी-जल्दी खाने लगा, लेकिन जल्दी के चक्कर में वो पूरा अंगूर गटक गया, जो उसके फूड पाइप में अटक गया।

मां ने जैसे ही बच्चे को देखा तो वो उसे बैचेन लगने लगा। एंजेला ने देखा कि बच्चा बैचेन हो रहा है। उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है। बिना देर किए एंजेला अस्पताल भागी, जहां एक्सरे के जरिए डॉक्टरों ने देखा कि बच्चे के फूड पाइप में कुछ गोल, मुलायम सा फंसा है।

डॉक्टरों को समझने में देर नहीं लगी। फौरन बच्चे के गले से फंसे हुए अंगूर को निकालने के लिए ऑपरेशन की तैयारी की गई और फिर जाकर बच्चे की जान बची। एंजेला ने अपने पोस्ट के जरिए मांओ को सचेत किया है कि वो बच्चों को कुछ भी खाने में देने से पहले सावधानी बरतें।

वींड पाइप में खाना फंसने से मौत के आंकड़े
ऐसे लोग आपको बहुत मिल जाएंगे जो इस तरह की घटनाओं को संयोग बताते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वींड पाइप में खाने की चीजों के फंसने के चलते मौत के आंकड़े कम नहीं है ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक गले के वींड पाइप में खाना फंसने के कारण 9 साल से कम उम्र के करीब 2,500 बच्चे हर साल भर्ती कराए जाते हैं, जिनमें से 30 की मौत हो जाती है।

Latest Lifestyle News