A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सर्दियों में मखाना का इस तरह करें इस्तेमाल और पाए हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा

सर्दियों में मखाना का इस तरह करें इस्तेमाल और पाए हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा

सर्दियों में मखान शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर इसे हम रेगुलर अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें तो यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सर्दी के दिनों में हमें बहुत भूख लगती हैं 

<p>मखाना</p>- India TV Hindi मखाना

नई दिल्ली: सर्दियों में मखान शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर इसे हम रेगुलर अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें तो यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सर्दी के दिनों में हमें बहुत भूख लगती हैं इस चक्कर में हमलोग ऑयली समोसा पकौड़े व फास्ट फूड आदि खाते हैं लेकिन आप इस ठंड में मखाने का भी सेवन कर सकते हैं यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है साथ ही यह आपके भूख को भी शांत करती है।

मखाना आखिर क्यों हेल्दी है?
मखाना में मौजूद तत्व हमारी बॉडी को कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं। इसकी 100 ग्राम मात्रा में 350 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें 9.7 प्रतिशत प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत हेल्दी फैट, 0.5 प्रतिशत सोडियम, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एंव 1.4 मिलीग्राम आयरन, कैल्शियम, अम्ल और विटामिन-वी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मखाने खाने के फायदे
इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। रेग्युलर डाइट में खाने से बॉडी का इंसुलिन लेवल बैलेंस रहता है जिसमें डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। यह बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है।

मखाने खाने से इन रोगों से रहेंगे दूर

शुगर रहता है कंट्रोल
यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और हार्ट अटैक जैसे रोगों की आशंका को कम करता है।

तनाव कम
रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करेंगे तो तनाव व अनिद्रा की समस्या से राहत मिलेगी।

जोड़ों का दर्द दूर करें 
इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन जोड़ दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

पाचन में सुधार
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूल मखाने में एस्ट्रोजन गुण भी होते हैं। जिसमें कब्ज व पेट संबंधी  समस्या से राहत मिलती है और भूख सही तरीके से लगती है।

किडनी को रखे हेल्दी
इसमें मीठा बहुत कम है और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए मखानों को नियमित रूप से खाएं।

रोस्टेड मखाना
पैन में थोड़ा सा घी या ऑलिव ऑयल में मखाना को रोस्ट कर लें। इसके बाद इसमें नमक या चाट मसाला मिलाएं। यह क्रंची और टेस्टी जो जाएंगे। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च डालकर इसे और भी सेहतमंद बना सकते हैं।

दूध और मखाना
सबसे पहले 1 कप मखाना टुकड़ो में काट लें। अब आधा लीटर दूध उबालें और इसमें 1 टीस्पून चीनी, 5 बादाम, 10 किशमिश डालें। जब दूध उबलकर आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें।                              

Latest Lifestyle News